विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को किया जा रहा जागरूक

दंतेवाड़ा, 25 सितम्बर । कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी विनीत नंदनवार के निर्देशानुसार और सीईओ एवं स्वीप नोडल अधिकारी कुमार बिश्वरंजन के मार्गदर्शन में जिले के नगरीय निकायों में घर-घर जाकर डोर टू डोर सर्वे किया जा रहा है। जिससे मतदाताओं को मतदान करने के लिए एक अच्छा संदेश देकर मतदान करने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है । जिससे जिले की मतदान का प्रतिशत बढ़ सके और मतदाता जागरूक भी हो सके।

दंतेवाड़ा जिले के सभी निकायों में डोर टू डोर सर्वे के दौरान हस्ताक्षर अभियान एवं सेल्फी भी लिया जा रहा है। जहां पिछले विधानसभा में जिन नगर निकाय क्षेत्र में जहां मतदान का प्रतिशत कम था वहां-वहां पर डोर टू डोर सर्वे किया जा रहा है। इस क्रम में गीदम और बारसूर नगर पंचायतों के वार्डों डोर टू डोर सर्वे किया गया और नागरिकों को जानकारी दी गई कि  भारत के संविधान द्वारा प्रदत्त मतदान का अधिकार यहां के नागरिकों को प्राप्त अधिकारों में सबसे सशक्त अधिकार है।

इसके उचित उपयोग करने हेतु परिवार, गांव तथा शहर के नागरिकों को जागरूक करने में विद्यार्थी तथा शिक्षको की महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। इसके साथ ही जिले में स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत हाट बाजार में कला जत्था, स्कूल, आश्रम शाला, पोटाकेबिन एवं लाइवलीहुड कॉलेज में विद्यार्थियों के द्वारा रंगोली, क्विज, भाषण, नारा, कविता लेखन, चित्रकला एवं मानव श्रृंखला के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है।