सावधान! एक मैसेज के जरिए ट्रैक हो सकती है आपकी लोकेशन, जानिए कैसे, ये है बचने का तरीका…

टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में दुनिया बहुत तरक्की कर रही है। वहीं पिछले कुछ समय में साइबर क्राइम और ऑनलाइन स्कैम के मामले भी बढ़ रहे हैं। साइबर क्रीमिनल्स नए—नए तरीकों से लोगों को निशाना बना रहे हैं।

वे यूजर्स का डेटा चुरा लेते हैं। कई बार लोगों को ट्रैक भी कर लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि एक मैसेज के जरिए भी हैकर्स आपकी लोकेशन को ट्रैक कर सकते हैं। एक मैसेज के जरिए एंड्रॉयड यूजर्स की लोकेशन को ट्रैक किया जा सकता है।

एक SMS के जरिए ट्रैक हो सकती है लोकेशन रिसर्चर ने बताया है कि हैकर्स SMS सेंड करके यूजर्स की लोकेशन को ट्रैक कर सकता है। दरअसल, अमेरिका के शोधकर्ताओं ने जानकारी दी है कि हैकर्स एक छोटी से ट्रिक का इस्तेमाल कर यूजर्स के डेटा तक पहुंच सकते हैं। हैकर्स विक्टिम की लोकेशन को बड़ी ही आसानी से ट्रैक कर सकते हैं।

ऐसे ट्रैक कर रहे हैं लोकेशन को


रिसर्च टीम का नेतृत्व करने वाले Evangelos Bitsikas का कहना है कि सिर्फ मोबाइल नंबर की जानकारी होने पर और नॉर्मल नेटवर्क एक्सेस की मदद से हैकर्स लोगों की लोकेशन को ट्रैक कर सकते हैं। रिसर्चर के मुताबिक, किसी यूजर को जैसे ही SMS रिसीव होता है, तो ऑटोमैटिक डिलिवरी नोटिफिकेशन सेंड होता है। हैकर्स इस मैसेज Rceipts की मदद से यूजर्स की लोकेशन को ट्रैक कर लेता है।

चुरा सकते हैं ये डेटा


रिसर्चर का कहना है कि जब यूजर को SMS मिलता है तो हैकर्स के पास उसकी लोकेशन आ जाती है। इसके बाद मल्टीपल मैसेज भेजकर यूजर्स की फिंगरप्रिंट समेत कई डेटा का कलेक्शन किया जा सकता है। रिसर्चर ने बताया है कि सबसे ज्यादा खतरा एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स पर है।

ऐसे रहें सुरक्षित


स्मार्टफोन यूजर्स अपनी प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए ट्रैडिशनल मैसेज की जगह इनक्रिप्ट मैसेज ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें व्हाट्सएप समेत कई ऐप्स के नाम शामिल हैं।

अपने स्मार्टफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट रखें, जिससे मोबाइल को कई नए वायरस से सुरक्षा मिलती है। ओएस अपडेट करने से डिवाइस की सिक्योरिटी भी बेहतर होती है।

SMS के डिलिवर नोटिफिकेशन को बंद कर दें। अगर हैकर्स SMS सेंड करेगा, तो उसके पास Read Rceipts नहीं पहुंचेगी और वह यूजर्स ते डेटा को एक्सेस नहीं कर पाएगा।