मीठे की क्रेविंग को करना है शांत, तो गुड़ का पराठा कर सकता है इसमें आपकी मदद, ये रही इसकी रेसिपी

पहले के जमाने में गुड़ को ही मिठाई के तौर पर परोसा जाता था। गुड़ को चीनी का सबसे अच्छा रिप्लेसमेंट माना जाता है। चीनी कई सारी बीमारियों का घर होता है वहीं अगर आप गुड़ का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आप कई सारी सेहत संबंधी समस्याओं से बचे रह सकते हैं। गुड़ को गन्नेे से तैयार किया जाता है। इसमें मौजूद कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के फंक्शन्स को चलाने के लिए जरूरी होते हैं और आपको हेल्दी भी रखते हैं। जहां चीनी के इस्तेमाल से चेहरे पर समय से पहले बुढ़ापे का असर नजर आने लगता है, वहीं गुड़ एजिंग की प्रोसेस को धीमा करने का काम करता है। सबसे जरूरी कि इसे खाने से मीठे की क्रेविंग को भी शांत किया जा सकता है। आइए जानते हैं गुड़ से बनने वाली ऐसी की एक झटपट सी रेसिपी के बारे में, जो है गुड़ का पराठा। 

कैसे बनाएं गुड़ का परांठा? 

सामग्री- गेहूं का आटा- 2 कप, गुड़- 3/4 कप (बारीक टुकड़ों में तोड़ा हुआ, कद्दूकस भी कर सकते हैं), बादाम- थोड़े से, घी- 2-3 टेबलस्पून, इलाइची- 4 (पाउडर रूप में), नमक- 1/2 छोटी चम्मच

बनाने का तरीका

एक बर्तन में गेंहू का आटे लें। इसमें एक छोटा चम्मच घी और चुटकी भर नमक डालकर आटा गूंथ लें। आटे को लगभग 20 मिनट ढककर सेट होने के लिए छोड़ दें।

– एक दूसरे बर्तन में गुड़, इलायची पाउडर, बादाम और नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। 

– इसके बाद आटे की लोई बनाएं। इसमें गुड़ वाला मिक्सचर भरें। लोई को चारों ओर से सील कर लें जिससे बेलने समय वो फटे नहीं। पराठे को हल्के हाथों से बेलना है। 

  • तवे पर पराठे को डालकर एक तरफ हल्का गोल्डेन ब्राउन होने पर पलट दें और इसे देसी घी या रिफाइंड जो आपको पसंद है उससे पराठे को सेंक लें। बाकी पराठों को भी ऐसे ही सेंकना है। गर्मा-गरम तो इन पराठों को खाने की बात ही अलग है। इसके साथ किसी तरह के साइड डिश जैसे अचार या चटनी की भी जरूरत नहीं होती, लेकिन हां आप दही के साथ इस पराठे को एन्जॉय कर सकते हैं।
  • सुबह नाश्ते से लेकर दोपहर लंच या डिनर तक में आप इसे खा सकते हैं।