Oily Skin Care: चेहरे की डल स्किन और एक्ने बिगाड़ रहे खूबसूरती तो आलू और एलोवेरा जेल करेंगे मदद

ऑयली स्किन में दाने और मुंहासे होना आम बात है। ऐसे में हर लड़की या लड़के की समस्या रहती है इसे ठीक करने की। लेकिन ये दाने जाते हैं तो चेहरे पर धब्बा छोड़ जाते हैं। जो दिखने में खराब लगता है।

अगर आप चेहरे की ऑयली स्किन पर निकल रहे दानों से परेशान हैं और डल स्किन हो गई है तो घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं। आलू और एलोवेरा की मदद से चेहरे को घर में ही नेचुरल ग्लो दिया जा सकता है। बस इस तरह से करें एलोवेरा और आलू का सही इस्तेमाल।

एक्ने पर काम करेगा एलोवेरा


चेहरे पर बिना किसी कारण से एक्ने हो जाते हैं और बार-बार वापस आ जाते हैं। तो फ्रेश एलोवेरा की पत्तियों को काटकर इसका गूदा निकाल लें। फिर इस गूदे से चेहरे को रोजाना सुबह के वक्त लगाएं। थोड़ी देर मसाज करने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ध्यान रहे कि एलोवेरा लगाने से पहले स्किन बिल्कुल साफ हो। रोजाना दिन में दो बार स्किन को फ्रेश एलोवेरा या मार्केट में मिलने वाले एलोवेरा जेल से साफ करें। ये चेहरे पर निकलने वाले दानों को कम करेंगे और डल स्किन से छुटकारा दिलाएंगे।

एक्ने के धब्बों पर असर दिखाएगा आलू


चेहरे पर एक्ने के दाग-धब्बे दिख रहे हैं तो इसे हटाने के लिए कच्चे आलू के रस को लगाएं। चेहरे को अच्छी तरह से क्लीन करने के बाद आलू का रस लगा लें। आलू का रस बनाने के लिए करें ये काम
-कच्चे आलू को कद्दूकस से घिस लें।
-फिर इसे निचोड़कर रस निकाल लें।
-इस रस को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें।
-करीब 10 मिनट बाद फेस वॉश कर लें।
आलू में मौजूद क्लीजिंग एंजेट ना केवल स्किन पर हो रहे दाग-धब्बों को हल्का करते हैं। बल्कि इसका नेचुरल ब्लीजिंग एजेंट स्किन को साफ करने में मदद करता है। जिससे डल दिख रही स्किन में निखार आता है। लगातार एक से दो महीने इन दोनों का इस्तेमाल चेहरे को नेचुरल ग्लोइंग बना देता है।