CG News :DPO ने गर्भवती माताओं, कुपोषित बच्चों के घर जाकर की भेंट

जशपुरनगर, 21 सितम्बर । महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी रेनू प्रकाश ने गुरुवार को परियोजना सन्ना क्षेत्र के आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं ग्राम पंचायतों में भ्रमण करके गर्भवती माताओं और कुपोषित बच्चों के घर जाकर गृह भेंट की। उन्होंने ग्राम पंचायत भादू में कमी उम्र में गर्भवती हुई महिला संगीता से गृह भेंट कर ए.एन.सी. चेकअप, टीकाकरण, स्वास्थ्य, स्वच्छता, खानपान, आर्थिक स्थिति, सामाजिक स्थिति, शिक्षा, पारिवारिक स्थिति की जानकारी और उनके परिवारजनों को उचित समझाइश व सलाह दी।

गर्भवती संगीता को दिन भर में कम से कम 5 से 6 बार खाना-खाने की सलाह दी। इसी प्रकार उन्होंने भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत पंडरापाठ में कम उम्र की गर्भवती महिला राजमती से भी गृह भेंट किया और गर्भवती महिला को एएनसी चेकप, नियमित टीकाकरण, आयरन फॉलिक एसिड गोली का सेवन, स्वच्छता, खान-पान हरी साग-भाजी के संबंध बताया गया। साथ ही आँगनबाड़ी केन्द्र में मुख्यमंत्री सुपोषण योजना के तहत प्रतिदिन गर्म भोजन खाने की सलाह दी गई।

डीपीओ ने भ्रमण के दौरान आगनबाड़ी केंद्र बलादरपाठ पहुंचे और पहाड़ी कोरवा कुपोषित बच्चों के घर गृह भेंट किया गया। साथ ही रास्ते में 20 दिन पूर्व जन्में जुड़वा बच्चों व परिवार से भेंट करके बच्चे के माता से प्रसव के बारे में जानकारी ली। बच्चे की कम वजन होने पर बच्चे के माता को उचित देखभाल करने के संबंध में आवश्यक जानकारी दी। उन्होंने बच्चे और माता के देखभाल के लिए आंगनबाड़ी कार्यकता को निर्देशित किया गया। इस दौरान उन्होंने सभी से स्वच्छता, आय का साधन, ख़ान पान के संबंध में चर्चा की गई और आंगनबाड़ी केन्द्र से मिल रहे रेडी-टू-ईट के संबंध में पूछा गया। सभी महिलाओं ने बताया कि रेडी टू ईट नियमित मिल रहा है।