कलेक्टर डॉ. सिद्दीकी ने बैठक ली और नागरिकों को डेंगू से बचने की अपील की

सारंगढ़-बिलाईगढ़, 21 सितम्बर 2023/कलेक्टर डॉ. फरिहा आलम सिद्दीकी ने डेंगू बीमारी से बचने के लिए जिले के नागरिकों को सावधानीपूर्वक रहने, अपने निवास और कार्य स्थल को स्वच्छ रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि डेंगू बीमारी होने के बाद हमारे शरीर के रक्त कणिकाएं (प्लेटलेट्स) कम हो जाती हैं, जिसका त्वरित उपचार नहीं मिलने पर गंभीर स्थिति हो सकती है। अतः सभी अच्छे से रहें, नन्हें बच्चों को सूर्योदय और सूर्यास्त के समय हाथ और पैर को ढके पूरे कपड़े पहनाकर रखें। कलेक्टर डॉ. सिद्दीकी ने नगरीय निकायों में सभी सीएमओ को घर-घर जाकर निरीक्षण कर आवश्यक उपाय और अभियान शुरू करने के निर्देश दिए।


लक्षण एवं बचाव


बैठक में सीएमएचओ डॉ. एफ.आर. निराला ने बताया कि एडिस मच्छर के काटने से डेंगू रोग होता है। इसके काटने से दर्द नहीं होता। साथ ही साथ यह सुबह और सूर्यास्त के समय सक्रिय होकर काटता है। इसके काटने से अचानक तेज सिर दर्द, तेज बुखार, मांसपेशियों तथा जोड़ों में दर्द, आंखों के अंदरूनी हिस्सें में दर्द, जो कि आंखों को घुमाने से बढ़ता है, जी मचलाना एवं उल्टी होना, गंभीर मामलों में नाक, मसूड़ों में खून आना, त्वचा पर चकत्ते उभरना आदि हैं।

सामान्यतः घरों, कार्यालयों में कूलर, पानी की टंकी, पक्षियों के पीने के बर्तन, फ्रिज की ट्रे, फूलदान इत्यादि को प्रति सप्ताह खाली करें व धूप में सुखाकर प्रयोग करें। नारियल का खोल, टूटे हुए बर्तन, टायरों सहित अन्य अनावश्यक घरेलू सामग्रियों में पानी जमा नही दें। घरों के दरवाजे व खिड़कियों में जाली, परदे जो भी संभव हो लगाएं। पैर में मोजे पहने एवं दिन में भी सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें।