JEE Main 2024 Session 1: जल्द ही शुरू हो सकते हैं जेईई मेन के लिए Registration, NTA जारी करेगा नोटिफिकेशन…

JEE Main 2024 Session 1: अगले साल आइआइटी और अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट आई है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आइआइटी), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (एनआइटी) और अन्य इंजीनियरिंग संस्थानों में स्नातक स्तरीय कोर्सेस (बीई/बीटेक/आर्किटेक्चर) में अगले साल दाखिले के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा दो चरणों में आयोजित की जाने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) 2024 के पहले चरण यानी सेशन 1 में सम्मिलित होने के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू होनी है।

औपचारिक तौर पर नहीं हुआ है घोषित

एनटीए द्वारा आधिकारिक तौर पर जईई मेन 2024 सेशन 1 के लिए पंजीकरण शुरू किए जाने की तारीख का औपचारिक तौर पर ऐलान नहीं किया है, लेकिन एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी से पिछले सप्ताह के आखिर में प्राप्त जानकारी के आधार पर प्रकाशित विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जेईई मेन 2024 सेशन 1 के लिए नोटिफिकेशन अगले हफ्ते (यानी वर्तमान सप्ताह) के दौरान जारी कर दिया जाएगा।

जल्द ही आ सकता है फॉर्म

साथ ही, अधिसूचना जारी होने के साथ ही साथ जेईई मेन 2024 सेशन 1 रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो जाएंगे। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि एनटीए जेईई मेन 2024 अप्लीकेशन फॉर्म जल्द ही परीक्षा पोर्टल, jeemain.nta.nic.in पर उपलब्ध करा देगा।

जेईई मेन के दोनों सेशन की डेट्स

एनटीए ने जेईई मेन 2024 के नोटिफिकेशन के अनुसार19 सितंबर 2023 को जारी एनटीए एग्जाम कैलेंडर 2024 के अनुसार जेईई मेन का पहला सेशन 24 जनवरी से 1 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। वहीं, इसके बाद दूसरे चरण का आयोजन 1 से 15 अप्रैल 2024 के बीच किया जाएगा।