खाना खजाना : ढोकला

गुजराती खाने के शौकीन आपको दुनियाभर में मिल जाएंगे। गुजराती डिश ढोकला काफी पसंद किया जाता है, जो कि आजकल स्ट्रीट फूड में भी मशहूर है। ब्रेकफास्ट और शाम के नाश्ते में खाये जाने वाले ढोकले को कई तरीकों से बनाया जा सकता है। यहां हम आपको ढोकले की एक ऐसी रेसिपी बताने वाले हैं जिसे खाने के बाद हर कोई आपकी तारीफ करेगा। ढोकले को ट्विस्ट देकर हम आज तंदूरी ढोकला की रेसिपी लेकर आए हैं जिसे आप घर में बड़ी आसानी से बना सकते हैं।

सामग्री
तंदूरी ढोकला बनाने के लिए 1 कप बेसन, 1 कप खट्टा दही, नींबू का रस 2 चम्मच, बेकिंग सोडा या ईनो 1 पैकेट, चाट मसाला 1 चम्मच, काली मिर्च का पाउडर आधा चम्मच, कश्मीरी लाल मिर्च 1 चम्मच, तेल जरूरत के अनुसार, नमक स्वादानुसार चाहिए होगा।

विधि
तंदूरी ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बड़े बाउल में 1 कप बेसन, 1 कप खट्टा दही, नींबू का रस 2 चम्मच डालें और अच्छे से मिक्स करें। अब इसमें जरूरत के मुताबिक पानी और स्वादानुसार नमक मिलाएं, इसके बाद करीब 5 से 10 मिनट के लिए अच्छे से फेंटे। जब आपको दिखने लगे कि ये बैटर फूल गया है तब आखिर में ईनो मिलाकर इसे एक बर्तन में तेल लगाकर डालें। अब इस बर्तन को भाप में पकाने के लिए कढ़ाई या कुकर में नीचे स्टैड लगाकर थोड़े पानी के साथ गैस पर रखें। 20 से 25 मिनट में ढोकला तैयार हो जाएगा।

ढोकले में तंदूरी ट्विस्ट
ढोकले को निकाल कर ठंडा करें। अब एक बड़े बाउल में चाट मसाला 1 चम्मच, काली मिर्च का पाउडर आधा चम्मच, कश्मीरी लाल मिर्च 1 चम्मच, 1 चम्मच तेल और 2 चम्मच दही डालें और सभी को अच्छे से मिक्स करें। अब इस मिक्स में ढोकले को पीस में काटकर डालें और 5 मिनट के लिए रख दें। आखिर में नॉन स्टिक तवे पर हल्के तेल में ढोकले के सभी पीस डालकर अच्छे से पकाएं। आपका तंदूरी ढोकला तैयार है। इसे हरी चटनी के साथ सर्व करें।