Diabetes : रात में जागने वाले लोगों को डायबिटीज का खतरा ज्यादा! रिसर्च में हुआ खुलासा

Diabetes: बिजी लाइफस्टाइल और कामकाज के चलते ज्यादातर लोग अपनी नींद को पूरा नहीं कर पाते. जिसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर देखने को मिलता है. आजकल मॉडर्न लाइफस्टाइल के नाम पर भी लोग रात में देर तक जागने की आदत को फॉलो कर रहे हैं. लेकिन ये मॉडर्न आदत आपको बीमारियों की चपेट में ला सकती है.

हाल ही में वैज्ञानिकों ने इसको लेकर रिसर्च की, जिसमें सामने आया कि देर रात तक जागने वाले लोगों को टाइप 2 डायबिटीज का खतरा ज्यादा होता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, जो लोग देर रात तक जागते हैं उन्हें बाकि लोगों की तुलना में बीमारियों की चपेट में आने का रिस्क ज्यादा रहता है. ये रिसर्च एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित की गई है.

रिसर्च में क्या सामने आया

हावर्ड मेडिसिन स्कूल के शोधकर्ताओं ने 60 हजार महिला नर्सों पर अध्ययन किया. अध्ययन में पता चला कि रात में काम करने वाली नर्स एक्सरसाइज कम कर पा रही थीं और अनहेल्दी फूड खा रही थीं. इससे उनके लाइफस्टाइल पर गहरा असर देखने को मिला. शोधकर्ताओं का कहना है कि शोध मेंरात में जागकर काम करने वाले लोगों में दिन में काम करने वाले लोगों की तुलना 19 फीसदी में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा ज्यादा था.

बिगड़ जाती है स्लीप साइकिल

शोध में कहा गया है कि ऐसे लोग जो देर रात तक जागते हैं और दिन में सोते हैं, उनका स्लीप साइकिल बिगड़ जाता है. इसकी वजह से शरीर का मेटाबॉलिक सिस्टम बिगड़ता है. इससे शरीर में फैट जमा होने लगता है और टाइप 2 डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बनता है. शोध में वैज्ञानिकों ने पाया कि देर रात तक जागने वाले लोगों और सुबह जल्दी उठने वाले लोगों के फैट मेटाबॉलिज्म में बड़ा अंतर होता है.

क्या होती है टाइप 2 डायबिटीज

डायबिटीज की बीमारी दो तरह की होती है- टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज. टाइप 1 डायबिटीज ज्यादातर लोगों में जेनेटिक्स कारणों के चलते होती है और टाइप 2 डायबिटीज की बीमारी खानपान में गड़बड़ी और लाइफस्टाइल की वजह से होती है. टाइप 2 डायबिटीज में पैंक्रियाज जरूरत के हिसाब से इंसुलिन नहीं बना पाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो टाइप 2 डायबिटीज को हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करके कंट्रोल में लाया जा सकता है.