CG CRIME : 27 लाख 61 हजार की धोखाधड़ी के दो आरोपित गिरफ्तार

जगदलपुर, 11 सितंबर । जिले के कोतवाली थाना में प्रार्थी भोलाराम कश्यप की रिपोर्ट पर धोखधड़ी के मामले में 15 ग्रामीणों को नौकरी लगवाने के नाम पर 27 लाख 61 हजार रुपये ठगी के आरोपित किरण कश्यप, टीकम जोशी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

आरोपित टीकम जोशी ने नौकरी दिलाने के नाम पर झांसा देकर पैसा लेकर धोखाधड़ी करना स्वीकार किया है। मामले में एक अन्य आरोपित आरके. बाजवा फरार है, जिसकी पतासाजी जारी है। ठगी के दोनों गिरफ्तार आरोपितों को कार्रवाई उपरांत आज रविवार को न्यायिक रिमांड पर न्यायालय रवाना किया गया।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार पीड़ित भोलाराम कश्यप ने रिपोर्ट दर्ज कराया कि किरण कश्यप हमारे रिश्तेदारो के माध्यम से हम लोगों से संपर्क कर झांसा दिया कि आपकी पत्नी की नौकरी डिमरापाल में वार्ड बॉय के पद पर लगवा दूंगी। जिसके लिये डेढ़ लाख रुपये लगेगा और नौकरी नहीं लगा तो पैसे वापस कर दूंगी, कहने पर डेढ़ लाख रुपये नगद किरण कश्यप को दिया। जिसके बाद हमारे गांव के आस-पास वाले 15 लोग से किरन कश्यप ने स्वास्थ्य विभाग में नौकरी लगाने का झांसा देकर लोगों से कुल 27 लाख 61 हजार रुपये लिये, जिसमें टीकम जोशी ने फर्जी नियुक्ति पत्र देकर धोखाधड़ी किये है कि रिपोर्ट पर आरोपितों खिलाफ पुलिस थाना कोतवाली में धोखाधड़ी 420, 467, 468, 471, 34 भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया। विवेचना के दौरान मुख्य आरोपिता किरन कश्यप को पकड़ा गया है।

आरोपिता किरन कश्यप से पूछताछ पर बताई कि वर्ष 2021 में स्वास्थ्य विभाग से डाटा ऑपरेटर, लैब टेक्निशियन, नर्स, वार्ड वॉय, पियुन आदि का विज्ञापन निकला था, जिसे देखकर मुझे कुछ लोगों का फोन आया तो मैं स्वास्थ्य विभाग में पूछकर बताती हूं बोल कर विभाग के टीकम जोशी और आरके. बाजवा से संपर्क कर, बताई तो दोनो मुझे ठीक है हम लोग अधिकारियों से बात कर नौकरी लगवा देंगें। तुम पैसे की बात कर लेना बोले तब मैं सभी 16 लोगों से संपर्क डाटा ऑपरेटर, लैब टेक्निशियन, नर्स, वार्ड वॉय, पियुन अलग-अलग पदों के लिये कुल 27 लाख 61 हजार रुपये ली हूं। जिसके बाद टीकम जोशी और आरके. बाजवा ने डिप्लीकेट नियुक्ति आदेश जारी किये हैं, बताने पर गठित टीम द्वारा आरोपितों की पता तलाश कर, आरोपित टीकम जोशी को गिरफ्तार किया गया, जिनके द्वारा लोगों को नौकरी दिलाने के नाम पर झांसा देकर पैसा लेकर धोखाधड़ी करना स्वीकार किये हैं। मामले में एक आरोपित आरके. बाजवा फरार है, पता तलाश जारी है।