BIG NEWS : इस साल भी दिवाली पर पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध, सरकार का फैसला

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में इस बार भी दिवाली पर पटाखे नहीं फोड़े जा सकेंगे। अरविंद केजरीवाल सरकार ने पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध जारी रखने का फैसला किया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने यह जानकारी दी।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, “प्रदेश सरकार ने इस साल भी पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री (ऑनलाइन बिक्री सहित) और पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। दिल्ली पुलिस को इसके लिए लाइसेंस की अनुमति न देने के निर्देश जारी किए गए हैं।”

सीएम अरविंद केजरीवाल ने फैसला किया है कि प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिवाली के मौके पर पटाखों पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। किसी भी प्रकार के पटाखों का निर्माण, भंडारण, बिक्री, ऑनलाइन डिलीवरी और फोड़ना पूरी तरह से प्रतिबंधित है। त्योहार मनाना जितना महत्वपूर्ण है, पर्यावरण की देखभाल करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। इसलिए हम पिछले 2 साल से दिल्ली में यह निर्णय ले रहे हैं और दिल्ली के लोग इसका समर्थन कर रहे हैं।’

डीपीसीसी (दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति) की ओर से पुलिस को एक सर्कुलर जारी करने का निर्देश दिया गया है कि कोई लाइसेंस जारी नहीं किया जाए।