STUDY : डायबिटीज के मरीजों के घाव धीरे क्यों भरते हैं?, नई स्टडी में पता चली ये बात…

मधुमेह रोगियों के घाव धीरे भरते हैं. लेकिन अब तक यह नहीं पता था कि आखिर ऐसा क्यों होता है? एक नई स्टडी में इस बात का पता चल गया है. ए न्यू नैनो टुडे की स्टडी में पिट्सबर्ग यूनिवर्सिटी और UPMC के शोधकर्ताओं ने पाया कि शुगर मरीजों में फॉल्टी एग्सोसोम पाए जाते हैं.

इसकी वजह से सूजन होती है और घावों के भरने की रफ्तार धीमी पड़ जाती है. दरअसल एक्सोसोम नैनोपार्टिकल होते हैं जो कोशिकाओं (Cells) के बीच संकेतों (Signals) को ट्रांस्पोर्ट करते हैं. शोधकर्ताओं के मुताबिक मधुमेह रोगियों में खराब एक्सोसोम उन कोशिकाओं को आवश्यक संकेत नहीं भेजने देते. जिससे डायबिटीज रोगियों के पुराने और गहरे घाव जल्द नहीं भर पाते.

इस रिसर्च का नेतृत्व Pitt में सर्जरी के एसोसिएट प्रोफेसर, पीएचडी सुभादीप घटक ने किया. इस रिसर्च ने मधुमेह रोगियों में एक्सोसोम-केंद्रित उपचार का नया रास्ता घोल दिया है. अगर मधुमेह रोगियों में इन पुराने और लंबे समय तक ठीक ने होने वाले घावों का उपचार न हो तो इसकी वजह से अंग कटवाने की नौबत भी आ सकती है. अमेरिका में हर साल 1 लाख से भी ज्यादा लोगों को डायबिटीज के कारण अंग कटवाने पड़ते हैं. शोधकर्ताओं का कहना है कि डायबिटीज के मरीजों में घाव भरने कीप्रक्रिया को और समझने व नई थैरेपी के विकास के जरिए अंग-भंग के मामलों में कमी लाई जा सकती है.