Uric Acid Diet: यूरिक एसिड बढ़ने पर इन चीजों को करें डाइट से आउट, जानें क्या खाने से होगा कंट्रोल

Uric Acid Diet: यूरिक एसिड शरीर का टॉक्सिक पदार्थ होता है। जब यह शरीर में बढ़ता है, तो जोड़ों में दर्द, सूजन, गठिया आदि की समस्या होने लगती है। इतना ही नहीं यूरिक एसिड बढ़ने पर लिवर ठीक तरह से काम नहीं करता है। हम जो खाते हैं, उससे भी शरीर में यूरिक एसिड बढ़ता है और कम होता है। इसलिए आप अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। ऐसी चीजें खाएं, जिससे यूरिक एसिड का स्तर सामान्य रहे। तो आइए जानते हैं, यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

केला

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में दर्द से परेशान हो सकते हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट में केला शामिल कर सकते हैं। ये पीले फल विटामिन-सी से भरपूर होते हैं, जो शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करते हैं। केले खाने से आपका पाचन भी स्वस्थ रहता है।

सेब

सेब फाइबर का समृद्ध स्रोत है। यह यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा सेब में मौजूद मैलिक एसिड भी यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में सहायक है। अगर आप प्राकृतिक रूप से शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में सेब जरूर शामिल करें।

कॉफी

हाई यूरिक एसिड का लेवल सामान्य करने के लिए आप कॉफी पी सकते हैं। यह यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है। अगर आप हाई यूरिक एसिड से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में सीमित मात्रा में कॉफी जरूर शामिल करें।

नींबू का रस

नींबू का रस यूरिक एसिड का स्तर कम करने के लिए काफी पॉपुलर है। अगर आप बढ़ते यूरिक एसिड के कारण जोड़ों के दर्द से परेशान हैं, तो नींबू का रस आपके लिए हेल्दी ऑप्शन हो सकता है।

यूरिक एसिड बढ़ने पर न खाएं ये चीजें

  • यूरिक एसिड की मात्रा अधिक होने पर रेड मीट, ऑर्गन मीट, सी-फूड्स आदि खाने से बचें।
  • दालें प्रोटीन से भरपूर होती हैं। यह आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं। अगर शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा हो, तो दाल खाने से परहेज करना चाहिए।
  • यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने पर मीठी चीजें खाने से भी परहेज करना चाहिए।