Beauty Tips: अपनी आंखों के नीचे कभी ना लगाएं यह चीजें, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान…

डेस्क । आंखें चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने का भी काम करती हैं। इन्हें आकर्षक बनाने के लिए कई प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल किया जाता है। आंखें और उनके आसपास की त्वचा बहुत संवेदनशील मानी जाती है।

अगर त्वचा रूखी है तो उसे मॉइस्चराइज करने की जरूरत होती है जबकि तैलीय त्वचा का विभिन्न तरीकों से इलाज करने की जरूरत होती है। लेकिन कभी-कभी लोग इस संवेदनशील क्षेत्र की त्वचा की देखभाल करते समय गलतियां कर बैठते हैं। यह जानना बहुत जरूरी है कि आंखों के नीचे की त्वचा पर क्या नहीं लगाना चाहिए। आइए हम आपको बताते हैं.

आँखों के नीचे की त्वचा संवेदनशील क्यों होती है?
विशेषज्ञों का कहना है कि आंखों के नीचे की त्वचा अन्य जगहों की त्वचा की तुलना में पतली होती है। यहां तेल ग्रंथियां भी कम होती हैं, इसलिए इसे हाइड्रेटेड और संरक्षित रखने में दिक्कत होती है। आंखों को बार-बार हिलाने से झुर्रियां या महीन रेखाएं नजर आने लगती हैं। इसलिए इसका खास ख्याल रखना जरूरी है.

आंखों के नीचे की त्वचा पर न लगाएं ये चीजें –


रेटिनोइड्स: रेटिनोइड्स का उपयोग पिंपल्स या पिंपल्स को खत्म करने के लिए किया जाता है। यह मिथक फैलाया गया है कि इससे त्वचा का कालापन दूर हो सकता है। आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के लिए इसे भूलकर भी न लगाएं। इस क्षेत्र की त्वचा को रासायनिक प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि यह बहुत संवेदनशील है।

सैलिसिलिक एसिड: बाजार में सैलिसिलिक एसिड युक्त कई उत्पाद मिल जाएंगे क्योंकि इनका उपयोग मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है। यह त्वचा को एक्सफोलिएट करने या रोमछिद्रों को साफ करने का काम करता है। लेकिन आंखों के नीचे की संवेदनशील त्वचा पर इसका इस्तेमाल नुकसान पहुंचा सकता है।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड: यह एक ऑक्सीडाइजिंग एजेंट है जो बालों में चमक लाने का काम करता है। ऐसा माना जाता है कि इससे त्वचा पर लालिमा या चकत्ते हो सकते हैं। आंखों के नीचे जलन से परेशानी हो सकती है।