क्या खाने के बाद वॉक करना सही है? जानें ज्यादा चलने के क्या है नुकसान

Walking: सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ आहार के साथ ही शारीरिक गतिविधियां भी बेहद जरूरी है। इन दिनों खुद को फिट रखने के लिए लोग कई सारे उपाय अपनाते हैं। कुछ लोग जिम की मदद लेते हैं, तो वहीं कुछ वॉकिंग के जरिए खुद को एक्टिव रखते हैं। चलना सेहत के लिए काफी लाभकारी है। समय-समय पर इसे लेकर कई सारे अध्ययन भी सामने आ चुके हैं, जो इस बात का समर्थन करते हैं कि चलना सेहत के लिए फायदेमंद हैं।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे पैदल चलना आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। यह एक कम प्रभाव वाली एरोबिक गतिविधि है, जो स्वस्थ वजन बनाए रखने, मांसपेशियों को विकसित करने और हृदय संबंधी फिटनेस में सुधार करने में मदद कर सकती है। वॉकिंग के फायदे और इससे जुड़ी अन्य बातों के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने मैक्स हॉस्पिटल, वैशाली के ऑर्थोपेडिक्स एवं ज्वाइंट रिप्लेसमेंट में एसोसिएट डायरेक्टर डॉ. अखिलेश यादव से बात की-

कब-कब वॉक करना सही।

कोई भी व्यक्ति पैदल चलने को अपनी नियमित दिनचर्या का हिस्सा मान सकता है और खुद को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना लगभग 30 – 40 मिनट तक पैदल चल सकता है। भोजन के बाद भी टहल सकते हैं, जो पाचन में मदद कर सकता है और ब्लड शुगर को नियंत्रण में रख सकता है। जब भी लोग तनाव में हों तो वे पैदल चलने के बारे में सोच सकते हैं, क्योंकि यह मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

क्या खाने के बाद वॉकिंग करना सही है?

बिल्कुल, खाने के बाद टहलने के कई फायदे हैं। भोजन के बाद, जल्दी से टहलने से पेट और आंतों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर पाचन में मदद मिल सकती है। ऐसा करने से, आप पाचन में तेजी ला सकते हैं और सूजन से बच सकते हैं। इसके अलावा, इंसुलिन संवेदनशीलता और ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर, ब्लज शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें डायबिटीज है।

कितना वॉकिंग करना सही?

सामान्य सलाह यह है कि अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हफ्ते के ज्यादातर दिनों में लगभग 30 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि का ही लक्ष्य रखें। इसे पूरा करने के लिए तेज चाल से चलना उपयोगी हो सकता है। नतीजतन, समग्र स्वास्थ्य लाभ के लिए हर दिन लगभग 30 मिनट तक चलना है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, अपनी हृदय संबंधी फिटनेस को बढ़ाना चाहते हैं, या कुछ फिटनेस गोल्स तक पहुंचना चाहते हैं, तो आपको अपने चलने के समय या तीव्रता को बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है।

ज्यादा चलने के क्या नुकसान है?

भले ही पैदल चलना आम तौर पर कम जोखिम वाला और सुरक्षित प्रकार का व्यायाम है, लेकिन खुद को बहुत दूर तक धकेलने से कुछ नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। अत्यधिक चलने से पिंडली की मोच, तनाव फ्रैक्चर, या टेंडोनाइटिस सहित अन्य समस्याएं हो सकती हैं, खासकर जब तेजी से या कठोर सतहों पर चला जाता है। सही जूते के बिना या असमान जमीन पर चलने से जोड़, विशेष रूप से घुटने और कूल्हे असहज और थक सकते हैं, जिससे समग्र गतिशीलता प्रभावित होती है। ऐसे में किसी भी नकारात्मकता से बचने के लिए चलने की अवधि और गति के बीच संतुलन बनाना जरूरी है।