खाना खजाना : तंदूरी मलाई चाप

चाप आजकल लोगों को काफी पसंद है, सोया से बनने वाली ये डिश वेजिटेरियन लोगों के लिए नॉनवेज से कम नहीं है। चाप को कई तरह से बनाया जा सकता है, बाजार में ग्रेवी चाप, मसाला चाप, मलाई चाप, तंदूरी चाप और अफगानी चाप सबसे ज्यादा मिलती है। तंदूरी मलाई चाप को लोग स्नैक्स और स्टार्टर में खाना भी पसंद करते हैं। यहां हम आपको बिना तंदूर के घर में तंदूरी मलाई चाप बनाने की रेसिपी बताने वाले हैं, जिसे खाने के बाद आपको पता ही नहीं चलेगा कि ये घर में बनी है या रेस्टोरेंट से आई है।



सामग्री
बाजार में मिलने वाले ताजे या फ्रोजन सोया चाप 4 स्टिक, अदरक-लहसुन का पेस्ट 1 चम्मच, 2 चम्मच कसूरी मेथी, 1 शिमला मिर्च 1 इंच में कटी हुई, 1 प्याज बड़े टुकड़ों में कटा हुआ, आधा कप दही, 4 चम्मच मलाई, 3 चम्मच बटर, 4 बारीक कटी हरी मिर्च, 2 चम्मच तेल, नमक स्वादनुसार, 1 चम्मच तंदूरी मसाला, 1 चम्मच गरम मसाला, आधी चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, 1 चम्मच घी, कोयले का टुकड़ा और आधा नींबू चाहिए होगा।



विधि
घर में रेस्टोरेंट स्टाइल तंदूरी मलाई चाप बनाने के लिए आप सबसे पहले सोया चाप को स्टिक से निकालकर छोटे टुकड़ों में काट लें। अब एक बड़े बाउल में दही, अदरक और लहसुन का पेस्ट, कसूरी मेथी के साथ सोया चाप के पीस डालकर 30 मिनट के लिए मेरिनेट करें।



30 मिनट के बाद इस बाउल में शिमला मिर्च, प्याज, तंदूरी मसाला, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर और 1 चम्मच तेल डालें और सभी को अच्छे से मिलाएं। इसके बाद एक नॉनस्टिक पैन में ऑयल डालकर चाप के मिक्सचर को अच्छे से पकाएं। इसके बाद सभी टुकड़ों को एक बाउल में निकालें और इसमें बटर, तंदूरी मलाला, लाल मिर्च और मलाई डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इसमें एक छोटी कटोरी में कोयला गर्म करके रखें और फिर ऊपर से घी डालें और तुरंत प्लेट से ढक दें। 5 मिनट के बाद कोयले वाली कटोरी को अलग निकाल दें। ऐसा करने से चाप में तंदूरी फ्लेवर आएगा।  आपकी चाप तैयार है, इसे प्लेट में डालकर नींबू के साथ सर्व करें।