KORBA:मनरेगा में झूठी शिकायत फिर भयादोहन,10 लाख मांगने वाले युवा नेता पर FIR

कोरबा,07 सितम्बर । मनरेगा विभाग में काम करने वाले कुछ लोगों को किस तरह से झूठी शिकायत कर परेशान किया जाता है और शिकायत नहीं करने के एवज में रुपयों की मांग कर भयादोहन होता है,इसका एक मामला सामने आया है। प्रताड़ित हो रही महिला कर्मी की शिकायत पर पुलिस ने भयादोहन करने वाले युवक के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कर लिया है। आरोपी युवक भारतीय जनता युवा मोर्चा का उरगा मंडल में महामंत्री है।

पीडि़ता मनरेगा तकनीकी सहायक ने बताया कि उसे विभागीय कार्यों हेतु ग्राम पंचायत भैंसमा, करमंदी, चीतापाली, केरवां व कुकरीचोली का प्रभार सौंपा गया है जहां वह विभाग द्वारा किए गए कार्यों का तकनीकी निरीक्षण करती है। कार्य के दौरान शुभम हलवाई पिता पूनम हलवाई मोबाइल नंबर 96856-36262 से उसका परिचय हुआ था। फिल्ड आते-जाते वक्त मुलाकात होती थी और शुभम परिचित होने के कारण परिवार के साथ घर आना-जाना भी करता था लेकिन उसकी आड़ में वह प्रताडि़त करने की नियत रखने लगा। वह पीड़िता से विभागीय कार्यों की बार-बार जानकारी मांगता और उच्च अधिकारियों से पीडि़ता के द्वारा किए गए विभागीय कार्यों की झूठी शिकायत करता रहा है।

विभाग द्वारा बार-बार किए जा रहे जांच से पीड़िता को मानसिक प्रताडऩा होने लगी तो उसने अपने भाई को इसकी जानकारी दी। भाई ने फोन कर शुभम को समझाने का प्रयास किया लेकिन वह नहीं माना। 5 सितंबर को शाम करीब 6 बजे शुभम हलवाई पीड़िता के भाई के घर आकर आवाज दिया। बाहर आने पर शुभम ने पीड़िता की तरफ देखते हुए बार-बार शिकायत करने, सूचना का अधिकार लगाने और अधिकारियों को शिकायत भेजकर परेशान करने की धमकी दी। शिकायत से बचने के एवज में 10 लाख रुपए की मांग किया। पुलिस ने शुभम हलवाई के विरूद्ध धारा 385 भादवि के तहत अपराध पंजीबद्ध कर लिया है।