सीमावर्ती क्षेत्र के सभी बेरियर में जांच की चाक-चौबंद व्यवस्था रखें : कलेक्टर

राजनांदगांव,06 सितम्बर । कलेक्टर डोमन सिंह और पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीणा ने जिले की अंतर्राज्यीय सीमा से लगे नक्सल प्रभावित क्षेत्र बोरतलाव बेरियर का निरीक्षण किया। कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक विधानसभा निर्वाचन 2023 के दृष्टिगत अवैध परिवहन को रोकने के लिए लगातार जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थापित चेकपोस्ट और बेरियर का निरीक्षण कर रहे हैं। इस दौरान कलेक्टर डोमन सिंह और पुलिस अधीक्षक ने पुलिस थाना बोरतलाव में बेरियर की व्यवस्था के संबंध में बैठक ली। बैठक में विधानसभा निर्वाचन 2023 शांतिपूर्ण निष्पादन के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

जिससे मदिरा के अवैध परिवहन, विक्रय एवं भण्डारण पर रोक लगाया जा सके। कलेक्टर ने जिले के सभी चेकपोस्ट, बेरियर और चौकी में सीसीटीवी कैमरा, वाईफाई और लाईट लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी सीसीटीवी कैमरों को कन्ट्रोल रूम से जोडऩे के निर्देश दिए। उन्होंने जिले के सीमावर्ती क्षेत्र के सभी बेरियर में वाहनों की जांच के लिए चाक-चौबंद व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने संयुक्त रूप से सभी विभागों को टीम बनाकर जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र के कारण सर्तकता रखते हुए कार्य करने की जरूरत है। कलेक्टर ने आने-जाने वाले वाहनों के लिए संधारित रजिस्टर और सीसीटीवी कैमरा का भी अवलोकन किया।

कलेक्टर ने कहा कि यह क्षेत्र अंतर्राज्यीय सीमा से जुड़ा है। इस दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण होने के कारण बार्डर पर निगरानी रखना बहुत जरूरी है। जिससे महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश से अवैध शराब परिवहन, जुआ और अन्य नशीली पदार्थों, अवैध नकदी लेन-देन सहित अन्य अवैध परिवहन को रोका जा सके। उन्होंने बेरियर में सजग रहते हुए अवैध परिवहन करते पाये जाने पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही आस-पास के क्षेत्रों में जांच करने के निर्देश दिए। जिससे अवैध शराब परिवहन को रोका जा सके। कलेक्टर ने कहा कि सभी गाडिय़ों की नियमित जांच करें। इसके लिए सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही जिले के सभी चेक पोस्ट, बेरियर में जांच करने के लिए कहा। उन्होंने चेक पोस्ट में लगे सीसीटीवी कैमरा और रजिस्टर में एन्ट्री कर रिकार्ड संधारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रतिदिन की रिपोर्टिंग करने के निर्देश दिए।

पुलिस अधीक्षक ने बोरतलाव बेरियर में पुलिस की टीम बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने बेरियर में शिफ्टवार ड्यूटी लगाकर सभी गाडिय़ों की सघन जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पूर्व में पदस्थ कर्मचारियों को चेंज करें और नये कर्मचारियों को पदस्थ करें। उन्होंने कहा कि यह नक्सल प्रभावित क्षेत्र है यहां हमेशा अर्लट रहने के निर्देश दिए। इस दौरान एसडीएम डोंगरगढ़ गिरीश रामटेके, डिप्टी कलेक्टर गौतम पाटिल, सहायक आयुक्त आबकारी अशोक कुमार सिंह, पुलिस विभाग के अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।