G20 Summit : ‘सुरक्षा को लेकर तैयार दिल्ली, अर्धसैनिक बल और दिल्ली पुलिस संभालेगी मोर्चा’- मीनाक्षी लेखी

एएनआई। नई दिल्ली में G20 बैठक को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, यहां तक कि सुरक्षा इंतजामों का भी बार-बार जायजा लिया जा रहा है। इसी बीच, केंद्रीय विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने G20 शिखर सम्मेलन में सुरक्षा के लिए किए गए इंतजामों को साझा किया।

उन्होंने कहा कि अर्धसैनिक बल, दिल्ली पुलिस और कई अन्य लोग सुरक्षा कार्यों में लगे हुए हैं और उन्होंने कहा कि राजधानी सुरक्षित और संरक्षित होनी चाहिए।”

समाचार एजेंसी एएनआई के साथ एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में केंद्रीय राज्य मंत्री लेखी ने G20 की तैयारियों, नेताओं और विदेशी गणमान्य व्यक्तियों की सुरक्षा पर बात की। उन्होंने कहा, “जहां तक सुरक्षा का सवाल है, उस व्यवस्था की देखभाल अर्धसैनिक बलों, दिल्ली पुलिस सहित विभिन्न विभागों द्वारा की जा रही है और कई अन्य लोग उस प्रक्रिया में लगे हुए हैं।”

अब तक कई कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

लेखी ने भारत की अध्यक्षता में आयोजित G20 शिखर सम्मेलन की विविधता पर भी जोर देते हुए कहा, “हमने लगभग 52 स्थानों पर 250 से अधिक कार्यक्रमों का आयोजन किया है, इतनी बड़ी संख्या में सम्मेलनों को संभालना कोई मजाक नहीं है। अगर कोई चीज सही ढंग से नहीं की गई, तो यह एक बुरे और भयानक सपने जैसा हो जाएगा, लेकिन अब तक सब कुछ बिल्कुल सही ढंग से किया गया है।”

केंद्रीय राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने G20 शिखर सम्मेलन के लिए चुने गए अलग-अलग प्रकार के व्यंजनों का भी जिक्र किया। लेखी ने कहा, “हमने भारत की सभी बेहतरीन चीजों के जरिए भारत की संस्कृति की कहानी को प्रदर्शित करने की कोशिश की है।

हमारा देश बहुत ज्यादा समृद्ध

लेखी ने यह भी कहा कि भारत के प्रत्येक पहलू को प्रदर्शित करना असंभव है। उन्होंने कहा, “मैं कहना चाहती हूं कि हमारा देश इतना समृद्ध है कि हम चाहकर भी इतने थोड़े समय में सब कुछ नहीं दिखा सकते हैं। हम जो कुछ भी प्रदर्शित करने जा रहे हैं, वह मेरे देश के कुल समृद्धि का 1000 वां हिस्सा भी नहीं है। मैं बहुत गौरवान्वित भारतीय हूं, कि मैंने अपना जीवन यहीं बिताया है और मुझे लगता है कि अपने देश को जानने के लिए एक जिंदगी काफी नहीं है।”