Indian Railway इन यात्रियों को देती है ट्रेन की टिकट पर 75 फीसदी की छूट, जानें कैसे उठा सकते हैं आप इसका लाभ

Train Ticket Discount: देश में रोज करोड़ों यात्री रेलवे में सफर करते हैं। यात्री का सफर आनंददायक हो इसके लिए भारतीय रेलवे कई तरह की सुविधा देते हैं। रेलवे कुछ पैसेंजर्स को ट्रेन की टिकट पर 75 फीसदी की छूट देती है। इसमें दिव्यांगजनों, मानसिक रूप से विकलांग और पूरी तरह से दृष्टिबाधित यात्री शामिल है। ये छूट किसी और यात्री को नहीं मिलती है।

कितनी मिलती है छूट

दिव्यांगजनों, मानसिक रूप से विकलांग और पूरी तरह से दृष्टिबाधित यात्री को जनरल क्लास, स्लीपर और थर्ड एसी में 75 फीसदी की छूट मिलती है। वहीं, राजधानी-शताब्दी जैसी ट्रेनों के फर्स्ट एसी और सेकंड एसी में केवल 50 फीसदी की ही छूट मिलती है। इसके अलावा राजधानी-शताब्दी ट्रेनों के थर्ड एसी और एसी चेयर कार में 25 फीसदी की छूट मिलती है। इन यात्री के साथ जाने वाले एस्कॉर्ट को भी ट्रेन की टिकट पर छूट दी जाती है।

इनको भी मिलती है छूट

भारतीय रेलवे कई मरीजों को भी ट्रेन की टिकट पर छूट देती है। वह थैलेसीमिया, हृदय रोगी, किडनी से परेशान रोगी,हीमोफीलिया रोगी, टीबी रोगी, एड्स रोगी, ऑस्टियोमा रोगी, एनीमिया, अप्लास्टिक एनीमिया रोगी को यह छूट मिलती है।

भारतीय रेलवे

देश भर में भारतीय रेलवे का चैन फैला हुआ है। आज कई लोगों को रेलवे में यात्रा करना काफी पसंद है। इसके अलावा अगर रेलवे टिकट की बात करें तो यह हवाई सफर से कई गुना सस्ता होता है। ये भी वजह है कि लोगों को रेलवे में सफर करना काफी पसंद आता है। आज भारतीय रेलवे स्वच्छता अभियान के तहत सफाई पर भी ध्यान दे रहा है। भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए कई तरह की सुविधाएं शुरू कर रहे हैं। आज भारतीय रेलवे के जरिये कोई भी यात्री बड़े आराम से कहीं भी सफर कर सकते हैं। इसके अलावा रेलवे ने महिला सुरक्षा के लिए भी मार्स्ल तैनात किये हैं।