दूर होगा कुपोषण : आंगनबाड़ी केंद्रों में शुरू हुआ वजन त्यौहार

जशपुरनगर,02 सितम्बर । वजन त्यौहार का आयोजन पूरे राज्य में किया जा रहा है। 1 से 13 सितम्बर तक चलने वाले वजन त्यौहार का उद्देश्य जन-जन में कुपोषण के प्रति जागरूकता लाना, प्रत्येक परिवार को उनके बच्चों की सही पोषण स्थिति से अवगत कराते हुए प्रत्येक गांव में कम वजन वाले बच्चों को चिन्हित कर कुपोषण की सही स्थिति का पता लगाना, राज्य में कुपोषित बच्चों की स्थिति का डाटाबेस तैयार करना, कुपोषण विषय पर जन जागरूकता लाना, स्थान विशेष , वर्गों में कुपोषण की पहचान करना जिससे यह भी स्पष्ट हो सके कि किन स्थानों पर और किन कारणों से कुपोषण अधिक है ताकि और उनके लिए विशेष योजना बना सकेंगें।किशोरी बालिकाओं के एनीमिया के स्तर में सुधार लाना है।



जशपुर जिले के 4307 आंगनबाडी केन्द्रों बच्चों का वजन लिया जा रहा है। कुपोषण बच्चों में व्याप्त एक बीमारी है जिसके होने से बच्चों का शारीरिक विकास पूर्ण रूप से हो पाना संभव नहीं है। कहीं आपका बच्चा कुपोषण का शिकार तो नहीं है।यह जानना अत्यंत आवश्यक है।इस हेतु 1 से 13 सितंबर के मध्य आयोजित वजन त्यौहार में अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर अपने बच्चों का वजन कराकर उनके पोषण का स्तर की जानकारी प्राप्त करें ।


0 से 6 वर्ष के सभी बच्चो को माता पिता के द्वारा उपस्थित होकर कलस्टर में वजन कराएं और पोषण स्तर को जानने का प्रयास करें। अभिभावक जागेंगे तभी कुपोषण मुक्त होगा। जशपुर इसी उद्देश्य से वजन त्यौहार आयोजन कर सभी बच्चो की वृद्धि निगरानी 1 से 13 सितंबर को आयोजित है।