KORBA : एम.एस.डब्लू. परीक्षा में माडर्न कालेज के विद्यार्थियों का उत्कृष्ठ प्रदर्शन

कोरबा, 02 सितम्बर I अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय, बिलासपुर द्वारा आयोजित एम.एस.डब्लू.-द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा में माडर्न काॅलेज के विद्यार्थियों ने उत्कृष्ठ प्रदर्शन करते हुए जिले एवं महाविद्यालय का नाम गौरान्वित किया है। एम.एस.डब्लू.-द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा में मंजु मानिकपुरी ने 79. प्रतिशत अंक अर्जित कर महाविद्याय में प्रथम स्थान प्राप्त किया, रीना श्रीवास्तव ने 78.80 प्रतिशत अंको के साथ द्वितीय स्थान तथा राधिका बंजारे 77.20 प्रतिशत अंको के साथ तृतीय स्थान प्राप्त किया। गजेन्द्र प्रसाद, राकेश कुमार साहू, राजेश जायसवाल, तथा सुखसागर ने भी अच्छे अंक प्राप्त कर महाविद्यालय का नाम रौशन किया।

महाविद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली मंजु मानिकपुरी ने अपनी सफलता का श्रेय महाविद्यालय के प्राचार्य एवं प्राध्यापको को दी। मंजु मानिकपुरी ने बताया की एम.एस.डब्लू के विषय के अध्ययन से समाज को और गहरे तरीके से समझा जा सकता है और व्याप्त असमानता के कारण समाज में होने वाली असामाजिक घटनाओं की रोकथाम करने एवं समाज की उन्नति के लिए हम और सक्षम हो जाते है। एम.एस.डब्लू. विषय का अध्ययन ना केवल आपको बेहतर करियर बनाने में सहयोग करता है बल्कि एक बेहतर नागरिक बनने में सहयोग करता है।

रीना श्रीवास्तव ने बताया एम.एस.डब्लू. करने के बाद सामाजिक कार्या में अपना भविष्य देख रही हूॅं। वैसे तो एम.एस.डब्लू में पढ़ाए जा रहे सभी विषय मेरे पसंदीदा है, परंतु सोसल पोलोसी प्लानिंग एवं वर्किग विद कम्युनिटि मुझे खासतौर पर आर्कषित किये क्युकि महाविद्यालय द्वारा इस विषय के सेमिनार एवं समाजिक संस्थाओं में भ्रमण के कई कार्यक्रम रखें। राधिका बंजारे ने महाविद्यालय के शिक्षा स्तर को उत्कृष्ठ बताते हुए एम.एस.डब्लू कोर्स को आज के परिप्रेक्ष्य के अत्यंत उपयोगी बताया। उन्होने कहा की सोसल वर्क रिसर्च एवं एनजीओं मेनेजमेन्ट आपको ना केवल सरकारी, अर्ध सरकारी एवं गैर सरकारी एनजीओ में काम करने के गुर सिखते है, बल्कि अपने खुद का एनजीओ खोलने में भी आपको सक्षम बनाते है।


एम.एस.डब्लू के विद्यार्थियों के उत्कृष्ठ परीक्षा परिणाम पर महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. हाशिम सईद एवं संस्था के उपाध्यक्ष श्रीमती फरहत अहमद ने बधाई दी एवं विद्यार्थियों को शुभकामनाऐं प्रेषित की। श्रीमती फरहत अहमद ने कहा कि कोरबा शहर में औद्योगिक विकास के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की सामाजिक समस्या उन्मुलन गतिविधियों के लिए सकरात्मक कार्य करने हेतु पर्याप्त सम्भावनायें है। जागरूक संस्थाओं द्वारा इस ओर कार्य किया जा रहा है तथा इस सामाजिक कार्य के क्षेत्र में उन्नती तथा रोजगार के क्षेत्र में अवसरो की बहुत सम्भावनायें है। प्राचार्य डाॅ. हाशिम सईद ने विद्यार्थियों को एम.एस.डब्लू पाठ्यक्रम के साथ सामाजिक कार्य करने हेतु एवं स्वयं के एन.जी.ओ. की स्थापना हेतु यह पाठ्यक्रम दक्षता प्रदान करता है। इस क्षेत्र में सरकारी एवं गैर सरकारी क्षेत्रो में रोजगार के पर्याप्त संभावनायें है।