छत्रपति शिवाजी स्कूल में शुरू हुआ ‘एक रोटी गाय के लिए’ अभियान

रायपुर,01 सितम्बर  छत्रपति त्रपति शिवाजी स्कूल में गुरुवार को एक रोटी गाय के लिए अभियान की शुरूआत की गई है। स्कूल के पुरानी बस्ती और प्रोफेसर कालोनी दोनों ब्रांच के छात्रों ने पहले दिन से ही अपने टिफिन में गाय के लिए रोटी लाने शुरू कर दिए हैं। इस अभियान की शुरुआत गौसेवा आयोग के अध्यक्ष महंत रामसुंदर दास ने की। उन्होंने कहा कि इस उम्र में बच्चों को गाय के लिए रोटी लाने का प्रयास विद्यार्थियों को प्रेरित करने वाला है। इससे बच्चों के मन में अभी से जीवसेवा का भाव जागृत होगा। गाय को समस्त संसार की माता कहा गया है। हमारे देश की सनातन परंपरा ऋषि और कृषि की रही है और दोनों ही कार्य बिना गौ उत्पाद के संभव नहीं है।

विशेष अतिथि पदम डाकलिया ने कहा कि वे अब हमेशा गाय को रोटी खिलाने के भाव को जागृत रखेंगे और जब भी डिब्बे में रोटी डालें तो यह न समझे कि यह स्टील का एक डिब्बा है बल्कि गाय का मुख समझकर रोटी अर्पित करें। स्कूल में प्रवेश करते ही सबसे पहले इसके लिए बनाए गए विशेष प्रकार के गोल डिब्बे में रोटी डालेंगे फिर प्रार्थना सभा में शामिल होंगे। इस सेवाभावी पहल का उद्देश्य विद्यार्थियों में जीवदया, जीवसेवा और करुणा की भावना को बढ़ावा देना और देने की खुशी का महत्व समझना है।



स्कूल की दोनों शाखाओं में प्रतिदिन जमा होने वाली रोटियां गौशाला के साथ साथ सड़कों पर विचरने वाली गौमाताओं को खिलाई जाएगी। इस दौरान मनोहर गौशाला की उपलब्धियां पर प्रकाशित किताब का भी विमोचन हुआ। कार्यक्रम में स्कूल के संचालक मुकेश शाह, प्राचार्य नफीसा रंगवाला, राजेंद्र तांबोली, मौली चटर्जी, मधुलिका मिश्रा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।