IND vs PAK: रोहित-शाहीन, बुमराह-बाबर और विराट-रऊफ, भारत-पाकिस्तान मैच में इन खिलाड़ियों के बीच होगी मजेदार जंग

नई दिल्ली। एशिया कप 2023 में भारत का पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ है। टीम इंडिया इस मैच के लिए तैयारी पूरी कर चुकी है। वहीं, पाकिस्तान ने टूर्नामेंट के पहले मैच में नेपाल के खिलाफ शानदार जीत हासिल की थी और इस टीम के हौसले सातवें आसमान पर हैं। भारत और पाकिस्तान का मैच हमेशा खास होता है और दुनियाभर के क्रिकेट फैंस की नजर इस मैच पर होती है। इसी वजह से इसे महामुकाबला भी कहा जाता है। एशिया कप में होने वाले मुकाबले में दोनों टीमों की टक्कर तो रोमांचक होगी ही, लेकिन कुछ खिलाड़ियों के बीच आपसी जंग भी मजेदार होने वाली है। हम यहां दोनों टीमों के खिलाड़ियों की ऐसी ही पांच जोड़ियों के बारे में बता रहे हैं।

Five interesting battles from IND vs PAK Asia Cup Match Virat vs Haris rauf to Rohit vs Shaheen Afridi

शाहीन अफरीदी बनाम रोहित शर्मा 
भारतीय सलामी बल्लेबाजों का रिकॉर्ड बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के तेज गेंदबाजों के खिलाफ कुछ खास नहीं है। खासकर बड़े मुकाबलों में कई मौकों पर बाएं हाथ के तेज गेंदबाज भारत की हार का कारण बने हैं। चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में मोहम्मद आमिर, वनडे विश्व कप सेमीफाइनल 2019 में ट्रेंट बोल्ट और टी20 विश्व कप 2021 में बाएं हाथ के शाहीन अफरीदी ने भारत के शीर्ष क्रम को ध्वस्त कर दिया था। आमिर संन्यास ले चुके हैं और बोल्ट के खिलाफ भारतीय टीम वनडे विश्व कप में ही खेलेगी, लेकिन शाहीन अफरीदी एशिया कप में भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा होंगे। शाहीन ने अपने पहले ही ओवर में खूब विकेट लिए हैं और भारत के लिए खतरा बने हुए हैं। 

शाहीन अफरीदी भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं। कई बार पारी की शुरुआत में रोहित के पैर ठीक से नहीं चलते हैं। ऐसे में वह बाएं हाथ के तेज गेंदबाज की अंदर आती गेंद पर बोल्ड या एलबीडबल्यू हो सकते हैं। 2021 विश्व कप में शाहीन ने रोहित शर्मा का खाता खुलने से पहले उन्हें पवेलियन भेज दिया था। हालांकि, वनडे में रोहित ज्यादा संभलकर खेलते हैं और शुरुआती ओवर में अपनी नजरें क्रीज पर जमाने के बाद बड़ी पारी खेल सकते हैं।

Five interesting battles from IND vs PAK Asia Cup Match Virat vs Haris rauf to Rohit vs Shaheen Afridi

हारिस रऊफ बनाम विराट कोहली 
पिछले साल के टी20 विश्व कप के दौरान हारिस राउफ की गेंद पर विराट कोहली ने लगातार दो छक्के लगाकर मैच भारत की तरफ मोड़ दिया था। मैच के बाद उन्होंने कहा था कि यह उनकी सबसे बेहतरीन टी20 पारी है। हालांकि, हारिस रऊफ ने इसके बाद शानदार प्रदर्शन किया है और वह अपनी गति से किसी भी बल्लेबाज को आउट करने की क्षमता रखते हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ पांच विकेट लेने के बाद रऊफ का आत्मविश्वास भी सातवें आसमान पर होगा। रऊफ की तेज गेंदों और कोहली की बल्ले के बीच रोमांचक जंग होना तय है।

Five interesting battles from IND vs PAK Asia Cup Match Virat vs Haris rauf to Rohit vs Shaheen Afridi

बाबर आजम बनाम जसप्रीत बुमराह 
ये दोनों खिलाड़ी आखिरी बार टी20 विश्व कप 2021 में आमने-सामने आए थे। इस मैच में बाबर ने बुमराह की गेंदों पर आसानी से रन बनाए थे और अपनी टीम को 10 विकेट से जीत दिलाई थी। यह पहला मौका था, जब पाकिस्तान की टीम भारत से कोई विश्व कप मैच जीती थी। हालांकि, पीठ की चोट के बाद वापसी करने वाले बुमराह शानदार लय में हैं और उनका सामना करना किसी के लिए आसान नहीं होगा। बाबर ने अपने एशिया कप 2023 अभियान की शुरुआत कमजोर नेपाल के खिलाफ शतक के साथ की, लेकिन भारत के खिलाफ रन बनाना उनके लिए आसान नहीं होगा। अब तक वह टीम इंडिया के खिलाफ एक अर्धशतक तक नहीं लगा पाए हैं।

Five interesting battles from IND vs PAK Asia Cup Match Virat vs Haris rauf to Rohit vs Shaheen Afridi

कुलदीप यादव बनाम इफ्तिखार अहमद 
कुलदीप यादव और इफ्तिखार अहमद के बीच जंग मैच में निर्णायक भूमिका निभा सकती है। बड़े शॉट खेलने में माहिर इफ्तिखार कुलदीप के खिलाफ तेजी से रन बना सकते हैं। वहीं, कुलदीप भी अपनी विविधता और चालाकी के जरिए इफ्तिखार को आउट कर सकते हैं। मोहम्मद रिजवान जैसे स्टार खिलाड़ियों की मौजूदगी के बावजूद, इफ्तिखार पाकिस्तान के सबसे बेहतरीन फॉर्म वाले मध्यक्रम बल्लेबाज हैं। हालांकि, कुलदीप यादव वापसी के बाद शानदार लय में हैं और उन्हें खेलने में बल्लेबाजों को परेशानी हो रही है। वेस्टइंडीज के खिलाफ भी उनका प्रदर्शन शानदार था और वह बाबर आजम को भी अपनी फिरकी में फंसा चुके हैं। एक बार फिर कुलदीप पाकिस्तान के लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं।

Five interesting battles from IND vs PAK Asia Cup Match Virat vs Haris rauf to Rohit vs Shaheen Afridi

विराट कोहली बनाम बाबर आजम 
विराट कोहली और बाबर आजम प्रत्यक्ष रूप से एक-दूसरे के सामने नहीं होंगे, क्योंकि दोनों बल्लेबाज हैं और गेंदबाजी न के बराबर करते हैं। हालांकि, दोनों के बीच बल्ले से कमाल करने की जंग होगी और यह देखना मजेदार होगा कि कौन ज्यादा रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाता है। बाबर और कोहली के बीच चल रही तुलना लगातार सुर्खियों में रही है। भले ही विराट ने इस लड़ाई में बाबर से कोसों आगे हों, लेकिन 101 वनडे पारियों के बाद बाबर का रिकॉर्ड कोहली से बेहतर है। वहीं, विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ कई यादगार पारियां खेली हैं, लेकिन बाबर आजम भारत के खिलाफ वनडे में कुछ खास नहीं कर पाए हैं। इस मैच में वह अपना रिकॉर्ड बेहतर करना चाहेंगे। वहीं, विराट की कोशिश एक बार फिर खुद को बेहतर साबित करने की होगी।