Tulsi Leaves For Hair: तुलसी के पत्तों का बालों पर इस तरह करें इस्तेमाल, हेयर फॉल और डैंड्रफ की होगी छुट्टी

Tulsi Leaves For Hair: आयुर्वेद में ऐसी कई चीजें मौजूद हैं, जो स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में कारगर है। इन चीजों के इस्तेमाल से आप बालों से जुड़ी दिक्कतों से भी निजात पा सकते हैं। लोग बालों को मजबूत बनाने के लिए कई तरह के आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाते हैं। आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का अहम हिस्सा है तुलसी। जी हां, इसके पत्तों का इस्तेमाल हेयर प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं, बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए तुलसी के पत्तों का उपयोग कैसे करें।

तुलसी और शहद का हेयर पैक

तुलसी में मौजूद गुण बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आप इसका हेयर पैक आसानी से घर पर बना सकते हैं। इसके लिए आपको तुलसी के 10-12 पत्ते और एक चम्मच शहद चाहिए। इससे हेयर पैक बनाने के लिए सबसे पहले तुलसी के पत्तों को धो लें। अब इसे महीन पीस लें। पेस्ट में थोड़ा पानी मिलाकर पतला कर लें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। बालों पर इस पैक को 20 मिनट के लिए लगाएं। बाद में पानी से धो लें।

तुलसी और नारियल का दूध

इस हेयर पैक को बनाने के लिए तुलसी का पेस्ट बना लें। अब नारियल के दूध में इसे मिलाएं। इस मिश्रण को उबाल लें, जब यह ठंडा हो जाए, तो इसे बालों पर लगाएं। करीब 30 मिनट बाद धो लें।

तुलसी और नारियल तेल

यह पैक हेयर फॉल कंट्रोल करने में बेहद मददगार साबित हो सकता है। इस पैक को बनाने के लिए तुलसी के पत्तों को धोकर सूखा लें। एक बाउल में नारियल तेल लें, इसमें आंवला पाउडर और तुलसी के पत्तों को डालें। इसे उबाल लें। जब यह तेल ठंडा हो जाए, तो किसी साफ डिब्बे में स्टोर करें। इस तेल से अपने बालों पर रोजाना मालिश कर सकते हैं।

बालों के लिए तुलसी के फायदे

  • तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं, जो स्कैल्प को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं।
  • तुलसी के इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ तेजी से होती है। ये पत्तियां ड्रैंड्रफ की समस्या दूर करने में भी कारगर है।
  • बालों की सफाई करने के लिए आप तुलसी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।