Milk Price Hike : आम आदमी को बड़ा झटका, यहां 2 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ गए दूध के दाम

Buffalo Milk Price Hike: 1 सितंबर में वैसे कई नियमों में बदलाव हुए हैं. एलपीजी सिलेंडर के दामों में कटौती के साथ एक्सिस बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड पर रिवार्ड प्वाइंट्स को घटा दिया है. लेकिन सबड़े बड़ा झटका देश की आर्थिक राजधानी में रहने वाले आम आदमी को लगा है. क्योंकि 1 सितंबर से वहां भैंस के दूध के दामों में इजाफा कर दिया गया है. जानकारी के मुताबिक अभी तक वहां 85 रुपए  प्रति लीटर भैंस का दूध मिलता था. जिसकी कीमत 2 रुपए प्रति लीटर बढ़कर 1 सितंबर  से 87 रुपए हो गई है.  मुंबई मिल्क प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन ने बैठक के बाद ये ऐलान कर दिया है… बढ़ी हुई कीमतें 1 सिंतबर से लागू कर दी गई हैं.. 

क्यों हुआ दूध महंगा?


आपको बता दें कि मुंबई मिल्क प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन ग्रुप में करीब 700 डेयरी संचालित हैं. एक दिन पहले ही  मिल्क प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन ग्रुप की एक बैठ हुई थी. जिसमें डेयरी संचलकों ने चारा व पशु आहार की बढ़ती कीमतों का हवाला दिया था. जिसके बाद ग्रुप के सभी सदस्यों ने मिलकर भैंस के दूध में 2 रुपए लीटर का इजाफा करने का सुझाव दिया था. जिस पर  सभी सदस्यों की सहमती बन गई. बैठक के बाद मुंबई मिल्क प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन ग्रुप ने दूध के दाम में इजाफे की घोषणा कर दी. साथ ही कहा कि बढ़ी हुई दरें 1 सितंबर 2023 से लागू कर दी जाएंगी.. 


आपको बता दें कि मुंबई मिल्क प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन ग्रुप की बैठक में 700 डेयरी संचालकों व लगभग 50000 पशु पालकों ने हिस्सा लिया था. एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट रमेश दुबे में कहा कि पिछले कुछ वक्त में पशु चारा करीब 20 फीसदी तक महंगा हुआ है. अब यदि कारोबार को ठीक से चलाना है तो दूध की कीमतों में ही कुछ इजाफा करना होगा. हालांकि 2 रुपए का इजाफा थोक की कीमतों में किया गया है. रिटेल में ये बढोतरी 3 रुपए प्रति लीटर भी हो सकती है. वहीं इजाफा होने से आम आदमी की जेब पर भार अधिक पड़ेगा. क्योंकि इसी माह दो बड़े त्योहार हैं. मुंबई में गणेश उत्सव का त्योहार व भगवान श्री कृष्ण जन्माष्टमी दोनों को ही मुंबई के लोग धूमधाम से मनाते हैं.