Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर बहनों को बनाएं वित्तीय रूप से सशक्त, दें ये खास फाइनेंसियल गिफ्ट

Raksha Bandhan 2023 Hindi: पूरे देश में रक्षाबंधन का त्योहार 30 अगस्त और 31 अगस्त को मनाया जा रहा है। रक्षाबंधन के दिन एक भाई अपनी बहन से उसकी रक्षा का वादा करता है। आप भी रक्षाबंधन के दिन अपनी बहन को वित्तीय सुरक्षा देकर इस त्योहार को खास बना सकते हैं।

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट (MSSC)

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट की शुरुआत सरकार की ओर से इस साल अप्रैल से की गई है। यह स्कीम महिला बचत को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई है और इसमें 7.5 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जा रहा है। इसमें दो साल के लिए अधिकतम 2,00,000 रुपये तक निवेश किया जा सकता है।

एफडी (FD)

मौजूदा समय ब्याज दर अपने उच्च स्तर पर चल रही है। इस कारण बैंक एफडी उपहार देना एक अच्छा फैसला हो सकता है। इसमें निवेश पूरी तरह से सुरक्षित रहता है और रकम डूबने का भी कोई खतरा नहीं होता है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC)

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट यानी एनएससी पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम है। इसमें पांच वर्षों के लिए निवेश किया जाता है। साथ ही इसमें इनकम टैक्स की धारा 80C के टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है।

किसान विकास पत्र (KVP)

किसान विकास पत्र (KVP) एक पॉपलर स्कीम है। इसमें 7.5 प्रतिशत की ब्याज मिलती है। इस स्कीम में 115 महीने में पैसा डबल हो जाता है। इसमें 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं और 100 रुपये गुणज में निवेश को बड़ा सकते हैं।

इंश्योरेंस (Insurance)

इंश्योरेंस भी बहनों को एक तोहफे रूप में इस राखी पर आप दे सकते हैं। हेल्थ या लाइफ इंश्योरेंस एक अच्छा विकल्प है। इससे मुसीबत के समय आपकी बहनों को आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।