मोबाइल मेडिकल यूनिट से मिल रही बेहतर स्वास्थ्य सेवा : विधायक

जशपुरनगर,29 अगस्त  राज्य सरकार की ओर से लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग जहां गांवों व शहरों में लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवा रही है, वहीं विभाग के मोबाइल मेडिकल यूनिट द्वारा भी गांवों और शहरी क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। इस कड़ी में आज मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत आज जशपुर जिले को एक और मोबाइल मेडिकल यूनिट की सौगात मिली हैं। आज कलेक्ट्रेट परिसर से विधायक विनय भगत ने मोबाइल मेडिकल यूनिट को हरी झंडी दिखाकर आमजनों के उपचार व विभिन्न स्वास्थ जांच के लिए रवाना किया। इस दौरान विधायक विनय भगत ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से जिले के विभिन्न गांवों के लोगों को निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए मोबाइल मेडिकल यूनिट काम कर रही है।

मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से आमजनों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिल रही। इससे पहले राज्य सरकार की ओर से जशपुर जिले में 2 मोबाइल मेडिकल यूनिट संचालित हो रही हैं। अब जिले में एक और मोबाइल मेडिकल यूनिट उपलब्ध होने से स्वास्थ्य शिविर की संख्या में इजाफा होगा। अब यहाँ की स्लम बस्तियों के मरीजों को मुफ्त जांच उपचार और दवा की सुविधा और बेहतर तरीक़े मिल से पायेगी। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ संबित मिश्रा, सीएमएचओ डॉ.रंजीत टोप्पो, सहस्त्रांशु पाठक, मुरारीलाल अग्रवाल, जनप्रतिनिधिगण सहित नगर पालिका सीएमओ मौजूद थे।

एमएमयू में 41 प्रकार के विभिन्न लैब टेस्ट किये जाते हैं। इनमें खून, मल-मूत्र, थूक, टीबी, थायराइड, मलेरिया, टायफाईड की जांच कुशल लैब टेक्नीशियन द्वारा अत्याधुनिक मशीनों से की जाती है। अब ज़िले में स्लम बस्तियों के मरीजों को मुफ्त जांच, उपचार और दवा की सुविधा और बेहतर तरीक़े से मिल रही है। आधुनिक उपकरण से सुसज्जित मोबाईल मेडिकल यूनिट स्वास्थ्य सेवाएं दे रही। इस मोबाइल मेडिकल यूनिटों में एमबीबीएस डाक्टर ज़िले की स्लम बस्तियों में कैम्प लगाकर मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं दे रहे है। एमबीबीएस डॉक्टर के साथ कैम्प में मुफ्त दवा वितरण के लिए फार्मासिस्ट, मुफ्त लैब टेस्ट करने के लिए लैब मरीजों तक मुफ्त जांच, उपचार और दवा की सुविधा पहुंचाई जा रही है।