राष्ट्रपति 31 अगस्त को आएंगी छत्तीसगढ़:मां महामाया के दर्शन कर GGCU के दीक्षांत समारोह में होंगी शामिल; सुरक्षा में रहेंगे 3 हजार जवान

छत्तीसगढ़ में पहली बार आ रहीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिला और पुलिस प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। उनके कार्यक्रम को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। एक सितंबर की सुबह 9 बजे से ही बिलासपुर-रतनपुर रोड को ब्लॉक कर दिया जाएगा और चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। इसके लिए करीब तीन हजार जवानों के साथ ही सशस्त्र बल की ड्यूटी लगाई जाएगी।

राष्ट्रपति 31 अगस्त को राजधानी रायपुर पहुंचेंगी। इसके दूसरे दिन यानी एक सितंबर को पहले रनतपुर में महामाया देवी की पूजा-अर्चना करेंगी। फिर गुरू घासीदास सेंट्रल यूनिवर्सिटी की दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी। पं. सुंदरलाल शर्मा ओपन यूनिवर्सिटी परिसर में उनका हेलीकाप्टर उतरेगा। विश्वविद्यालय और रतनपुर स्थित मां महामाया मंदिर तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस, पैरामिलिट्री फोर्स के साथ ही स्थानीय व केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के अधिकारी व जवानों की तैनाती रहेगी।

आईजी डॉ. आनंद छाबड़ा ने राष्ट्रपति की सुरक्षा के मद्देनजर लगातार ले रहे जायजा।

आज पहुंच जाएंगे सुरक्षा अधिकारी
राष्ट्रपति के आगमन पर सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर नई दिल्ली से थल सेना, वायु सेना और नौसेना के अधिकारियों की विशेष टीम बिलासपुर आ रही है। एसपीजी की टीम उनके कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा व्यवस्था देखने मंगलवार को बिलासपुर पहुंचेंगे। बताया जा रहा है कि उनकी बाहरी सुरक्षा के लिए दो दर्जन आईपीएस अफसरों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी।

दो दर्जन से अधिक डीएसपी और तीन हजार जवान रहेंगे ड्यूटी में

राष्ट्रपति की सुरक्षा को लेकर करीब दो दर्जन एडिशनल एसपी, 3 दर्जन से अधिक डीएसपी-सीएसपी और दर्जनों इन्स्पेटर-सब इंस्पेक्टर करीब तीन हजार जवानों की ड्यूटी लगाई जाएगी, जिसमें पैरामिलिट्री फोर्स और पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। सुरक्षा और यातायात संबंधी कार्ययोजना को पुलिस अंतिम रूप देने में लगी हुई है।

सेंट्रल यूनिवर्सिटी की तैयारियों का निरीक्षण करने पहुंचे कुलपति- प्रो. आलोक चक्रवाल।

आईजी डॉ. छाबड़ा आज लेंगे बैठक
राष्ट्रपति आगमन की सुरक्षा की जिम्मेदारी खुद आईजी डॉ. आनंद छाबड़ा संभाल रहे हैं। उन्होंने सेंट्रल यूनिवर्सिटी के साथ ही रतनपुर स्थित महामाया देवी मंदिर परिसर का निरीक्षण कर लिया है। साथ ही सुरक्षा के लिए पुलिस अफसरों को जरूरी दिशानिर्देश भी दिए हैं, जिसकी समीक्षा करने व तैयारियों की जानकारी लेने के लिए मंगलवार को पुलिस अफसरों की बैठक लेंगे।

दो घंटे पहले ही ब्लॉक हो जाएगा बिलासपुर-रतनपुर मार्ग
राष्ट्रपति के बिलासपुर आने से दो घंटे पहले ही सरकंडा के महामाया चौक से बिलासपुर-रतनपुर मार्ग को ब्लॉक कर दिया जाएगा। पं. सुन्दरलाल शर्मा मुक्त विश्वविद्यालय से रतनपुर और सेंट्रल यूनिवर्सिटी जाने वाले सभी मार्ग में पूरी तरह से वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी। इस दौरान लोगों को परेशानी ना हो, इसके लिए डायवर्सन रूट बनाने की तैयारी की जा रही है।

गुरु घासीदास सेंट्रल यूनिवर्सिटी की दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू।

यूनिवर्सिटी में कुलपति ने तैयारियों का लिया जायजा
इधर, गुरु घासीदास विश्वविद्यालय सेंट्रल यूनिवर्सिटी में आयोजित दसवां दीक्षांत समारोह की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। समारोह में राष्ट्रपति शामिल होंगी। लिहाजा, यूनिवर्सिटी की रजत जयंती सभागार सहित परिसर को सजाने व संवारने का काम चल रहा है। पूरे आयोजन में सुरक्षा व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाएगा। लिहाजा, कुलपति प्रो. आलोक चक्रवाल लगातार कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा ले रहे हैं। उन्होंने मंगलवार को विभिन्न समितियों के समन्वयकों व सदस्यों के साथ बैठक की। साथ ही रजत जयंती सभागार का निरीक्षण भी किया। इस दौरान मंच व्यवस्था से लेकर अतिथियों के आगमन एवं बैठक व्यवस्था संबंधी जानकारी ली और आवश्यक दिशानिर्देश भी दिए।

कुलपति बोले- यूनिवर्सिटी के लिए गौरव का पल
कुलपति प्रो. चक्रवाल ने कहा कि यह यूनिवर्सिटी की गौरव एवं सम्मान का पल है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु न सिर्फ यूनिवर्सिटी बल्कि, छत्तीसगढ़ में पहली बार आ रही हैं। इसलिए दीक्षांत समारोह को गरिमामय व सफल बनाने के लिए प्रयास किया जा रहा है।

के लिए सभागार को संजाया-संवारा गया है।

31 को होगा रिहर्सल
सीयू में दीक्षांत समारोह रजत जयंती ‎सभागार में होगा। इसके पहले 31‎ अगस्त को सुबह 11 बजे से रिहर्सल‎ किया जाएगा। वहीं दोपहर 2 बजे‎ छात्रों को परीक्षा​ विभाग में उपस्थित‎ होकर शोधार्थी और छात्रों को ‎हस्ताक्षर करना होगा कि वे दीक्षांत में ‎शामिल हो रहे हैं। छात्र-छात्राओं को वेशभूषा धारण‎ करने के लिए सभागार के प्रथम तल‎ में अलग-अलग कमरे बनाए गए हैं।‎