स्थानीय बाजार की मांग पर स्थानीय बाजार के लोगों को प्राथमिकता दें : प्रदीप शर्मा

दंतेवाड़ा,26 अगस्त  मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा की अध्यक्षता में रीपा और गोधन न्याय योजना की समीक्षा बैठक संयुक्त जिला कार्यालय कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में संपन्न हुई। मुख्यमंत्री के सलाहकार योजना नीति, कृषि एवं ग्रामीण विकास प्रदीप शर्मा ने कहा कि स्थानीय बाजार की मांग पर स्थानीय बाजार के लोगों को प्राथमिकता दें,ताकि आसानी से उत्पादों की बिक्री हो सके। उन्होंने इसके लिए बाजारों की मैपिंग की आवश्यकता जोर देने का कहा।

बैठक के दौरान प्रदीप शर्मा ने कटेकल्याण, कुआकोण्डा, गीदम एवं दंतेवाड़ा विकासखण्डों की बारी-बारी समीक्षा करते हुए कहा कि बायो फ्लॉक मछली पालन, इमली प्रसंस्करण इकाई, टोरा तेल उत्पादन इकाई, पेवर ब्लाक, सीमेंट ईंट निर्माण इकाई, फाइल पेड निर्माण इकाई, लोक सेवा केन्द्र, चाक स्टिक, झाड़ू निर्माण, हल्दी, अमचूर, फूड गेड महुआ उत्पादन इकाई, नॉन वूवेन बेग निर्माण इकाई, पेपर कप निर्माण इकाई सेव मिक्चर निर्माण, होटल, ढेकी राइस, मिलेट प्रसंस्करण इकाई, चिक्की, राइस मिल, पारबोइलिंग इकाई, पोहा उत्पादन इकाई फर्नीचर निर्माण, फर्नीचर निर्माण, मोडुलर फर्नीचर निर्माण, मिलेट प्रसंस्करण इकाई, गोबर पेंट, बायो फर्टीलाइजर एवं बायोपेस्टिसाइड उत्पादन, लेयर फार्म, बांस शिल्प तथा बटन मशरूम उत्पादन की जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि बाजारों से संबंधित छोटे-छोटे उत्पाद की मांग आधारित गतिविधियां रीपा में संचालित करने कहा। उन्होंने मिलेटस मिशन के तहत कोदो, कुटकी और राखी के बारे में जानकारी ली और संबंधितों को अधिक से अधिक जैविक पद्वति के आधार पर खेती करने के लिए कृषकों प्रोत्साहित करने का कहा। शर्मा ने रीपा में उत्पादन किए सामानों को बाजारों में बेचने के लिए शेड निर्माण करने हेतु नाबार्ड से मिल रहे सहयोग का भी उल्लेख किया। बैठक में शर्मा ने रीपा की गतिविधियों में अधिक से अधिक युवाओं को जोड़ने कहा। साथ ही रीपा की गतिविधियों में वन और वनोपज आधारित एक्टिविटी, वनौषधि की एक्टिविटी को शामिल करने पर जोर दिया।

बैठक में उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना के तहत स्वावलंबी गौठान, गोठानों में गोबर खरीदी की स्थिति, वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण और उठाव की समीक्षा की गई। शर्मा ने 100 प्रतिशत लक्ष्य के साथ वर्मी कम्पोस्ट निर्माण और उठाव पर जोर दिया। महिला स्व सहायता समूह को अधिक से अधिक सहयोग कर वर्मी कम्पोस्ट के विक्रय को बढ़ाएं।  निर्वाचन के दौरान सभी गोठानों में सतत गोबर खरीदी, महिला समूह के आर्थिक गतिविधि लगातार जारी रखने की आवश्यकता बताई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ कुमार बिश्वरंजन, डीएफओ सागर जाधव, सहित योजना से सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।