Ladli Behna Yojana : 1.25 करोड़ लाड़ली बहनों को रविवार को मिलेगा बड़ा तोहफा, भोपाल में मुख्य कार्यक्रम, CM कर सकते है कोई बड़ा ऐलान

Chief Minister Ladli Behna Yojana : मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की 1.25 करोड़ लाड़ली बहनों के लिए खुशखबरी है। 27 अगस्त को सभी बहनों को रक्षाबंधन का एक बड़ा तोहफा मिलने वाला है। इसके लिए रविवार को राजधानी भोपाल के जंबूरी मैदान में बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इसमें सीएम शिवराज सिंह चौहान बहनों के साथ रक्षाबंधन का त्यौहार मनाएंगे और इस दिन कोई बड़ा फैसला भी लिया जाएगा। खबर है कि इस मौके पर सीएम योजना की राशि बढ़ाने का भी ऐलान कर सकते है।

27 अगस्त को भोपाल में बड़ा कार्यक्रम

शुक्रवार को जबलपुर पहुंचे सीएम शिवराज ने कहा कि बेटा-बेटी को बराबर माना जाए, बेटी को बोझ न समझा जाए, इस उद्देश्य से ही लाड़ली लक्ष्मी योजना लागू की गई, जिससे जो भी बेटी पैदा हो, वह लखपति हो।बहनें पंचायतें और नगरीय निकाय चलाने में भूमिका निभाएं, इसलिए नगरीय और पंचायत राज निकायों में बहनों के लिए आरक्षण की व्यवस्था की गई। लाड़ली बहना योजना में बहनों को प्रतिमाह 1000 रुपये उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इस राशि को बढ़ाकर 3000 रुपये किया जाएगा। हमारा प्रयास है कि स्व-सहायता समूहों से जुड़ी बहनों की आय 10 हजार रुपये प्रतिमाह हो। जब तक मैं बहन-बेटियों के दु:ख दर्द दूर नहीं कर दूंगा चैन से नहीं बैठूंगा।27 अगस्त को दोपहर 1 बजे बहनों के साथ भोपाल में रक्षा-बंधन का कार्यक्रम होगा जिसमें बहनें अपने गाँव तथा वार्ड से शामिल होंगी।

सितंबर से 6 लाख से ज्यादा नई पात्र बहनों को भी लाभ

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना 2.0 के तहत 21 से 22 वर्ष की 4 लाख 77 हजार से ज्यादा महिलाएँ योजना के लिए पात्र बनी है। वही एक लाख 26 हजार ट्रेक्टर स्वामी परिवार की महिलाओं को भी हर माह 1 हजार रूपये दिए जाएंगे। योजना में पूर्व में 23 से 60 वर्ष की लगभग 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं को एक हजार रूपये प्रति माह उनके खातों में अंतरित किए गए। सीएम द्वारा योजना के लिए पात्रता की आयु सीमा को 23 वर्ष से घटाकर 21 वर्ष तथा ऐसी महिलाएँ जिनके परिवार में ट्रेक्टर है को भी योजना का लाभ देने का निर्णय लिया। इसमें प्रदेश की 4 लाख 77 हजार 199 महिलाएँ हर माह एक हजार रूपये का लाभ पाने के लिए पात्र हो गई है। वहीं जिनके परिवार में टेक्टर होने के कारण आपत्र थी ऐसी 1 लाख 26 हजार 80 महिलाएँ भी अब लाड़ली बहना योजना का लाभ मिलेगा।

योजना के लिए महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट/पात्रता

समग्र आईडी,आधार कार्ड, बैंक खाता , पैन कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए बैंक अकाउंट नंबर होना चाहिए। साथ ही आधार नंबर से लिंक होना जरूरी है। वहीं, डीबीटी भी सक्रिय होना चाहिए।

ऐसे करें आवेदन

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले महिलाओं को लाडली बहना योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद कैंप की जानकारी वाले विकल्प पर क्लिक करना है।आपसे यहां पर तहसील, जिला, पंचायत जैसी जानकारी मांगी जाएगी,जिसे आपको भरना है।
  • आपको लाडली बहना योजना का नजदीकी कैंप एड्रेस दिखाई देगा। आपको कैंप पर जाना पड़ेगा वहां से फॅार्म लेकर मांगी गई सभी जानकारी भर फॅार्म जमा कर देना है।
  • इसके अलावा आप अपने ग्राम पंचायत, वार्ड ऑफिस या फिर कैंप से फॉर्म ले सकते हैं।आपको ये फॉर्म भर कर लाडली बहना पोर्टल पर दर्ज करना है।
  • जब आप फॉर्म दर्ज करें तब महिला का फोटो लिया जाएगा। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन संख्या रसीद आवेदक को दी जाएगी।