KORBA : घुमंतू मवेशी नियंत्रण कार्य का निरीक्षण करने सड़क पर उतरी आयुक्त व सी.ई.ओ.

(नियंत्रण हेतु ठोस व सघन कार्यवाही करने, घुमंतू मवेशियों के गले में रेडियम पट्टा लगाने, लापरवाह पशुपालकों पर दण्डात्मक कार्यवाही सुनिश्चित करने के दिये निर्देश)

कोरबा 25 अगस्त 2023 – कलेक्टर सौरभ कुमार के निर्देश पर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विश्वदीप घुमंतू मवेशी नियंत्रण कार्यवाही का निरीक्षण करने सड़क पर उतरें। उन्होने अधिकारियों के साथ कोरबा शहर की सभी प्रमुख सड़कों, मुख्य मार्गो का मैराथन दौरा किया तथा नियंत्रण हेतु ठोस व सघन कार्यवाही करने, घुमंतू मवेशियों के गले में रेडियम पट्टा लगाने, लापरवाह पशुपालकों पर दण्डात्मक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।


नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा शहर की सड़कों पर स्वच्छंद विचरण कर आवागमन में व्यवधान व दुर्घटना का कारण बनने वाले घुमंतू मवेशियों के नियंत्रण हेतु लगातार कार्यवाही की रही है। कलेक्टर श्री सौरभ कुमार ने नियंत्रण की कार्यवाही में और अधिक कसावट लाने तथा सड़कों को घुमंतू मवेशियों से मुक्त करने के निर्देश दिये हैं। इसी तारतम्य में गुरूवार की रात निगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विश्वदीप ने अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट से निकल कर शास्त्री चौक, सुभाष चौक, घंटाघर बुधवारी, व्ही.आई.पी.रोड, सी.एस.ई.बी.चौक, दर्री कोरबा मुख्य मार्ग होते हुए दर्री व जेलगांव गोपालपुर का मैराथन दौरा करते हुए कोरबा शहर की प्रमुख सड़कों, मुख्य मार्गाे पर की जा रही मवेशी नियंत्रण कार्यवाही का सघन रूप से निरीक्षण किया तथा इस दिशा में आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिये। इस मौके पर पशुचिकित्सा विभाग के उपसंचालक के साथ-साथ निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.संजय तिवारी व अन्य अधिकारी उपस्थित थे। उन्होने नियंत्रण की कार्यवाही में और अधिक कसावट लाने, सड़कों से घुमंतू मवेशियों को काऊकेचर के माध्यम से उठाकर गोठान, कांजीघर व सुरक्षित स्थान पर रखने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होने मौके पर उपस्थित पशुचिकित्सा विभाग के उपसंचालक को निर्देश दिये कि सभी घुमंतू मवेशियों केा चिन्हित करते हुए उनमें रेडियम पट्टा लगाये तथा ताकि दुर्घटना से बचा जा सके।

लापरवाह पशुपालकों पर दण्डात्मक कार्यवाही

इस दौरान उन्होने ऐसे लापरवाह पशुपालक जिनके द्वारा अपने मवेशियों को सड़कों पर स्वच्छंद विचरण हेतु खुला छोड़ दिया जा रहा है, उन्हें चिन्हित करते हुए उनके विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही अनिवार्य रूप से सुनिश्चित किये जाने के निर्देश अनुविभागीय दण्डाधिकारी को दिये। उन्होने पशुपालको को कड़ी हिदायत देेते हुए कहा कि वे अपने मवेशियों को घर पर ही सुरक्षित रूप से रखें ,सड़क पर खुला न छोडे़, यदि उनके द्वारा अपने मवेशियों को सड़कों पर खुला छोड़ा जाता है तो प्रशासन द्वारा कड़ी दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी।