Happy Marriage Life: पार्टनर के साथ बिताना है हंसी-खुशी जीवन, तो लव हो या अरेंज मैरिज बस फॉलो करें ये रूल्स

Happy Marriage Life: अपने आसपास स्योर आपने ऐसे कई कपल्स देखे होंगे, जो सालों से एक-दूसरे के साथ हंसी-खुशी जीवन जी रहे हैं, इसमें आपके मम्मी-पापा भी शामिल होंंगे, लेकिन वहीं दूसरी ओर आजकल ऐसे कपल्स भी देखने को मिल रहे हैं, जिनकी शादियों महीने भर भी नहीं चल पा रही हैं। अलग होने के मामले सिर्फ अरेंज मैरिजेस में ही देखने को नहीं मिल रहे हैं, बल्कि लव मैरिज में भी ऐसा हो रहा है।

लोगों को लगता है कि लव मैरिज में कैसे ये प्रॉबलम हो सकती है, वहां तो दो लोग एक-दूसरे को इतनी अच्छी तरह से जानते हैं, डेटिंग के बाद शादी करते हैं फिर क्यों। तो आपको बता दें कि किसी भी रिलेशनशिप को चलाने के लिए प्यार, अपनापन और रिस्पेक्ट का होना बेहद जरूरी है, लेकिन जब बात शादीशुदा कपल्स की हो, तो वहां कुछ और भी चीज़ें मायने रखती हैं। अगर आपकी भी शादी होने वाली हैं, तो जान लें इनके बारे में, जो आएंगी आपके बहुत काम। 

1. एक-दूसरे के लिए वक्त निकालें 

अच्छी शादीशुदा जिंदगी के लिए एक-दूसरे को वक्त देना बहुत जरूरी है। फिर चाहे वो लव हो या अरेंज। इससे आपको एक-दूसरे को और जानने-समझने का मौका मिलता है। साथ रहने पर कई सारी चीज़ों में टकराव होने की संभावना रहती है, तो वक्त मिलने पर इन पर डिस्कशन करें और उसके सॉल्यूशन पर विचार करें।   

घर के काम आपस में बांट लें

अगर आप दोनों वर्किंग हैं, तब को आपके लिए ये टिप बहुत काम की है। सुखी वैवाहिक जीवन के लिए आपको घर के काम भी बांटने चाहिए। हाउस हेल्प हो बेस्ट, लेकिन फिर भी ऐसे कई काम होते हैं, जो उनके भरोसे नहीं छोड़े जा सकते हैं। ऐसे में काम को बांट लेने से कई सारे प्रॉब्लम्स आसानी से सॉल्व हो जाएंगे।

फाइनेंशियल प्लानिंग करके चलें

वर्किंग पार्टनर के बीच अकसर पैसों को लेकर बहस होती है, तो अगर आप अपने रिलेशनशिप को पैसों के चलते नहीं बिगड़ने देना चाहते, तो फाइनेंशियल प्लानिंग करके चलें।

माफ करने की आदत सीखें

थोड़ी-बहुत नोक-झोंक होना तो लाजमी है, लेकिन ये नोक-झोंक लंबे समय तक न चलें इसके लिए माफ करने की आदत सीखें। यकीन मानिए ये बहुत काम करता है। 

फैमिली की रिस्पेक्ट करें

अगर आप ज्वॉइंट फैमिली में रहते हैं, तो खटपट होने की पूरी-पूरी संभावना रहती है, लेकिन इन लड़ाई-झगड़ों को अपने रिलेशनशिप में दरार की वजह न बनने दें। अगर आप चाहती हैं कि आपके पति भी आपके मां-बाप की रिस्पेक्ट करें, तो आपको भी उनकी फैमिली को वही सम्मान देना होगा।