छत्तीसगढ़: प्रदेश में मानसून फिर एक्टिव, आज तीन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट; कई जिलों में होगी हल्की से मध्यम बारिश

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मानसून फिर एक्टिव हो गया है। बीते दो दिनों से राजधानी रायपुर, दुर्ग, बलौदाबाजार और आसपास के जिलों समेत उत्तर छत्तीसगढ़ में बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में उतार-चढ़ाव बना हुआ है और फिलहाल यही स्थिति रहने की संभावना है। प्रदेश में जशपुर, सूरजपुर और बलरामपुर जिले में कई जगहों पर भारी बारिश के आसार हैं।

गुरुवार को रायपुर में दिनभर उमस भरा माहौल रहा और शाम को हल्की बारिश हुई। रात में बलौदाबाजार, बस्तर, बेमेतरा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, धमतरी, दुर्ग, गरियाबंद, कांकेर, कोंडागांव, नारायणपुर और सुकमा जिले के अलग-अलग जगहों पर बारिश हुई है। बारिश की वजह से अब तक जो तापमान बढ़ा था, उसमें अब कमी आई है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

प्रदेश में बीते 24 घंटों में कहां हुई बारिश
कुसमी – 7 सेंटीमीटर, जशपुरनगर – 6 सेंटीमीटर, राजपुर, बिल्हा, शंकरगढ़, पांदी, उपरोरा – 5 सेंटीमीटर, खैरागढ़, मनोरा, अंबिकापुर, बरमकेला, कोरबा, बगीचा, पुसौर, वांड्राफनगर, मुंगेली, सारंगढ़, भैरमगढ़, धरमजयगढ़, प्रतापपुर, भोपालपटनम – 3 सेंटीमीटर,बिलाईगढ़, रायगढ़, खरसिया, बैकुंठपुर, सक्ती, लोरमी, पत्थलगांव, पथरिया, करतला, धमरा, लुण्ड्रा, छुईखदान – 2 सेंटीमीटर कुनकुरी, माकडी, मानपुर, लैलूंगा, सोनहत, पामगढ़, सिवीनारायण, दुर्ग, बटोली खड़गवा, दुलदुला, थानखमरिया, तखतपुर, तपकरा, रामानुजगंज, ओडगी, घरघोड़ा, रामानुजनगर, छुरा, सीतापुर 1 सेंटीमीटर बारिश हुई है।

इन जिलों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

रायपुर – गुरुवार को रायपुर में गर्मी और उमस का माहौल रहा लेकिन शाम को हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक आज बादल छाए रहेंगे। दोपहर, शाम या देर रात को गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।
बेमेतरा – बेमेतरा जिले में कई जगहों पर बीती रात बारिश हुई है, जिससे तापमान गिरा है। हालांकि आज यहां बादल छाए रहेंगे और मौसम विभाग ने यहां हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है।
बिलासपुर – आज बिलासपुर जिले में बादल छाए रहेंगे,यहां हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
कोरबा- बीते दिनों कोरबा जिले के आसपास के ज्यादातर इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। आज यहां भी बादल छाए रहेंगे कुछ जगहों पर बारिश भी होगी।

मौसम विभाग की सेटेलाइट तस्वीर में इस समय पूरे प्रदेश में बादल दिखाई दे रहे हैं।

मौसम विभाग की सेटेलाइट तस्वीर में इस समय पूरे प्रदेश में बादल दिखाई दे रहे हैं।

जशपुर- जशपुर जिले में पिछले दो दिनों से बारिश हो रही है। आज यहां अधिकांश जगहों पर बारिश होगी जबकि कुछ जगहों पर भारी बारिश की भी संभावना है।


कांकेर- जिले में बीती रात अच्छी बारिश हुई है, आज भी मौसम विभाग ने मध्यम बारिश की संभावना जताई है। कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है।


गरियाबंद- यहां भी बीती रात बारिश हुई है, आज और कल बारिश के आसार है।
बलौदाबाजार- जिले में हल्की से मध्यम बारिश कल हुई है लेकिन आने वाले दिनों में कुछ जगहों पर यहां तेज बारिश की संभावना जताई गई है।


रायगढ़- जिले में गुरुवार को कहीं-कहीं बारिश हुई है। आज भी इसी तरह का मौसम बने रहने के आसार हैं।
दंतेवाड़ा – कुछ जगहों पर तेज बारिश हो सकती है, अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है।


सुकमा – मौसम विभाग ने सुकमा जिले में ज्यादातर जगहों पर बारिश होगी, हल्की से मध्यम बारिश के संकेत हैं, कुछ जगहों पर तेज बारिश भी हो सकती है।
सूरजपुर – जिले में आज भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

कैसा है मानसून का हाल
रायपुर मौसम विज्ञान केन्द्र ने मानसूनी एक्टिविटी को लेकर कहा कि मानसूनी द्रोणिका का पश्चिमी छोर सामान्य स्थिति से उत्तर की ओर है और अगले 6-7 दिनों तक इसी तरह की स्थिति में बने रहने की संभावना है,जबकि पूर्वी छोर पटना, देवघर, डायमंड हार्बर और उसके बाद दक्षिण पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक फैला हुआ है। जबकि एक द्रोणिका उत्तर पूर्व उत्तर प्रदेश से पूर्वी असम तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है।

मौसम विभाग ने बताया कि एक ऊपरी हवा का चक्रवात पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपर 3.5 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर तक विस्तारित है। आज प्रदेश के कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने और गरज-चमक के साथ छींटें पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है।