How to Lighten Mehndi: इन आसान उपायों से कर सकती हैं मेहंदी का रंग हल्का

How to Lighten Mehndi: 19 अगस्त को हाल ही में हरियाली तीज का पर्व मनाया गया। जिसमें महिलाओं के सोलह श्रृंगार का बहुत महत्व होता है। तीज का त्योहार बिना मेहंदी के अधूरा है। इस मौके पर महिलाएं अपने हाथों को मेहंदी से सजाती हैं, लेकिन जैसे-जैसे मेहंदी पुरानी होने लगती इसका रंग फीका पड़ने लगता है जिसकी वजह से हाथ देखने में खराब लगते हैं और अभी कुछ दिनों बाद रक्षाबंधन का त्योहार है। इस मौके पर भी महिलाएं मेहंदी लगाती हैं, तो पुरानी मेहंदी पर नई मेहंदी लगाने से न ही डिज़ाइन क्लीयर दिखाई देता है और कई बार रंग भी नही चढ़ता, तो अगर आपके हाथों पर तीज की मेहंदी लगी हुई है जिसे आप रक्षाबंधन से पहले निकालना चाहती हैं, तो यहां दिए गए उपाय कर सकती हैं ट्राई। 

हाथों से मेहंदी का रंग हल्का करने के उपाय

1. नींबू के रस में थोड़ा सा नमक मिलाएं और इससे मेहंदी वाले हाथों पर स्क्रबिंग करें। नमक के एक्सफोलिएटिंग गुण और नींबू के रस के ब्लीचिंग एजेंट्स मेहंदी का रंग फीका करने में मदद करेंगे। स्क्रबिंग के थोड़ी देर बाद हाथों को गर्म पानी से साफ कर लें।

2. हाथों पर लगे मेहंदी का रंग हल्का करने के लिए दिन में तीन से चार बार हाथों को गर्म पानी और साबुन से धोएं। वैसे तो ये उपाय आप सभी जानते ही होंगे। 

3. मेहंदी के रंग को हल्का करने के लिए तेल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए नारियल का तेल, जैतून का तेल, यहां तक कि बेबी ऑयल भी काम आ सकता है। तेल लेकर मेंहदी वाले हाथों की अच्छी से मालिश करें और फिर हाथों को साबुन से रगड़कर गरम पानी से धो लें।

4.एक बर्तन में बराबर मात्रा में सिरका और गर्म पानी लें और इस सॉल्यूशन में हाथों को डुबोकर कम से कम 7 से 10 मिनट रखें। सिरके का एसिड गुण मेहंदी के दाग को हल्का करने में मदद कर सकता है। इसके बाद हाथों को नॉर्मल पानी से धो लें।