Power of Investing: जल्दी बनना चाहते हैं करोड़पति, निवेश की इन तीन आदतों को फॉलो करने से पूरा हो सकता है सपना

Power of Investing: निवेश हमेशा आपके भविष्य को सुरक्षित रखने की कूंजी माना जाता है। निवेश की मदद से आप एक अच्छा वित्तीय रूप से बिना कोई चिंता वाला जीवन जी सकते हैं। जानकार कहते हैं कि जितनी जल्दी सेविंग करने की शुरुआत कर दी जाए उतना ही अच्छा होता है। ऐसे में नौकरी लगने के साथ ही पैसा बचाना शुरू कर देना चाहिए।

जल्दी निवेश की शुरुआत

अगर आप कमाते हैं तो निवेश के लिए किसी सही उम्र का इंतजार नहीं करना चाहिए। नौकरी की शुरुआत के साथ ही बचत शुरू कर देनी चाहिए। उदाहरण के लिए आपने 10,000 रुपये हर महीने निवेश करना शुरू कर दिया है, जिस पर आपको 12 प्रतिशत का रिटर्न मिल रहा है। अगर आप 25 साल की आयु में ये निवेश शुरू करते हैं तो 60 वर्ष तक आपका निवेश 6,43,09,595 रुपये का हो जाएगा। वहीं, 30 वर्ष की उम्र में आप ऐसा करना शुरू करते हैं तो आपका निवेश 60 वर्ष तक 3,49,49,641 रुपये का हो जाएगा।

पोर्टफोलियो में विविधता रखें

निवेश के किसी एक साधन पर पूरी तरह से आपको निर्भर नहीं रहना चाहिए। हमेशा अपने पोर्टफोलियो में निवेश की विविधता रखनी चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर आप एक युवा निवेशक हैं तो पूरी तरह से इक्विटी में निवेशित नहीं रहना चाहिए। आपको डेट और गोल्ड आदि में निवेश करना चाहिए।

निवेश चक्र को समझें

हर समय कभी भी एक एसेट क्लास रिटर्न नहीं देती है। कभी शेयर बाजार में रिटर्न अच्छा मिलता है तो कभी ब्याज दर बढ़ने के बैंक एफडी भी अच्छा रिटर्न देती है। वहीं, कभी रियल एस्टेट में निवेशकों को अच्छे मौके मिलते हैं। इस कारण निवेशकों के हमेशा निवेश चक्र को समझना चाहिए। इसके लिए आप वित्तीय सलाहाकार की राय भी ले सकते हैं।