Skin Benefits of Ghee: स्किन के लिए वरदान है घी, रोजाना चेहरे पर लगाने से मिलेंगे शानदार फायदे

Benefits of Ghee For Skin: चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते, महंगे से मंहगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार कितने भी महंगे प्रोडक्ट इस्तेमाल कर लो स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर ही नहीं होती । चेहरे से दाग-धब्बे, झुर्रियां, ड्राईनेस आदि से छुटकारा पाने के लिए आप चेहरे पर घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से चेहरे की चमक बरकरार रहती है। घी से चेहरे की फाइन लाइन्स, झुर्रियां, दाग-घब्बे आदि दूर हो सकते हैं। तो आइए जनते हैं, चेहरे पर घी लगाने के फायदे।

झुर्रियों से बचाएं

घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो चेहरे की झुर्रियों से निजात दिलाता है। अगर आप नियमित रूप से चेहरे पर घी लगाते हैं, तो स्किन मॉइस्चराइज रहती है और झुर्रियां नहीं पड़ती। इसके अलावा घी चेहरे की फाइन लाइन्स भी कम करता है।

ड्राईनेस दूर करें

घी लगाने से चेहरे की ड्राईनेस कम होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा में नमी को लॉक कर देते हैं, इससे स्किन में नमी बनी रहती है।

दाग-धब्बे हटाएं

घी स्किन के लिए कोलेजन को बढ़ावा देता है, जिससे दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है। इसमें विटामिन-A पाया जाता है, जो नई सेल्स के निर्माण में सहायक है।

स्किन की चमक लौटाएं

घी में एंटीऑक्सीडेट पाए जाते हैं जिससे स्किन की रंगत निखरती है। इसकी एंटीऑक्सीडेंट क्वालिटी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करती है, जिससे स्किन की चमक लौट आती है।

स्किन रिपेयर करता है

घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे एराकिडोनिक और लिनोलेनिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यह एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर के रूप में काम करते है, इससे डेमेज स्किन को भी पोषण मिलता है और वह रिपेयर हो जाती है।

फटे होठों को मुलायम बनाएं

घी फटे होठों के लिए भी फायदेमंद है। रात में सोते समय होठों पर घी लगाकर सोएं, सुबह तक आपके होंठ मुलायम हो जाएंगे।