बड़ी खबर : विदेश मंत्री एस जयशंकर समेत अन्य 8 अन्य सांसदों ने ली राज्यसभा की सदस्यता

दिल्ली । भारतीय जनता पार्टी के नेता एस जयशंकर समेत 8 अन्य नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसदों ने आज सुबह 11 बजे संसद भवन के राज्यसभा कक्ष में शपथ ली.

भाजपा के सदस्यों में नागेंद्र रे, केसरीदेव सिंह, दिग्विजय सिंह झाला, बाबूभाई जेसंगभाई देसाई और एस जयशंकर शामिल हैं. तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों में डोला सेन, सुखेंदु शेखर रे, प्रकाश चिक बड़ाइक, समीरुल इस्लाम और डेरेक ओ’ब्रायन शामिल हैं. इससे पहले जुलाई में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुजरात के गांधीनगर में आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था. चुनाव आयोग (ECI) द्वारा 10 राज्यसभा सीटों पर चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की गई थी. गोवा, गुजरात और पश्चिम बंगाल की इन सीटों के लिए चुनाव 24 जुलाई को होना था. वोटों की गिनती भी उसी तारीख को हुई.

भाजपा के एस जयशंकर, दिनेश चंद्र जेमलभाई अनावादिया और लोखंडवाला जुगलसिंह माथुर जी का कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हुआ था. इनके साथ टीमसी के डेरेक ओ’ब्रायन, डोला सेन, सुष्मिता देव, शांता छेत्री, सुखेँदु शेखर रे और कॉंग्रेस संसद प्रदीप भट्टाचार्य का भी कार्यकाल खत्म हो गया था. मानसूत्र सत्र के आखिरी दिन इन सांसदों को विदाई दी गई.

मानसून सत्र के आखिरी दिन दी गई थी विदाई


भाजपा के एस जयशंकर, दिनेश चंद्र जेमलभाई अनावादिया और लोखंडवाला जुगलसिंह माथुरजी का कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हुआ है. इनके साथ टीएमसी के डेरेक ओ’ब्रायन, डोला सेन, सुष्मिता देव, शांता छेत्री, सुखेंदु शेखर रे और कांग्रेस सांसद प्रदीप भट्टाचार्य का भी कार्यकाल खत्म हुआ. मानसून सत्र के आखिरी दिन इन सांसदों को विदाई दी गई.

राज्यसभा में सेवानिवृत्त हुए सदस्यों को 11 अगस्त, शुक्रवार को विदाई दी गई. इस दौरान सभापति जगदीप धनखड़ ने सदस्यों के योगदान की सराहना की और उनके बेहतर भविष्य की कामना की. उन्होंने उम्मीद जताई कि सदन से सेवानिवृत्त होने के बावजूद वे समाज व देश की सेवा में अपना योगदान जारी रखेंगे. वहीं सभापति जगदीप धनखड़ ने सेवानिवृत्त हो रहे सदस्यों को लेकर कहा कि इनमें से चार सदस्य फिर से निर्वाचित होकर सदन में आ रहे हैं लेकिन जो अन्य पांच आज सेवानिवृत्त हो रहे हैं, उनको ये सदन याद रखेगा.