सितंबर से मिलेगी कॉलेज स्टूडेंट्स को फ्री-बस सुविधा, प्राचार्यों से मांगी गई ट्रेवलर्स के नाम और रूट की जानकारी

रायपुर,20 अगस्त । प्रदेश के सरकारी कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों को घर से कॉलेज और कॉलेज से घर आने और जाने के लिए फ्री बस की सुविधा जल्द ही मिलेगी। 15 अगस्त को प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कॉलेज के छात्रों के लिए इस सुविधा का ऐलान किया था, जिसके बाद अब इस घोषणा को लेकर कॉलेजों से जानकारी मांगी जा रही है।

उच्च शिक्षा विभाग आयुक्त शारदा वर्मा ने इस संबंध में सभी सरकारी कॉलेज के प्राचार्यों को पत्र लिखा है। जिसमें सरकारी कॉलेजों में पढ़ रहे छात्रों की जानकारी मांगी गई है, जो फ्री बस सेवा का फायदा लेना चाहते हैं। इसके लिए बाकायदा निर्धारित फॉर्मेट में जानकारी मांगी गई है। जिसमें ट्रैवलर्स का नाम, बस रूट, कॉलेज के करीबी बस स्टॉप के नाम की जानकारी देनी होगी। सभी प्राचार्यों को ये डिटेल 28 अगस्त तक विभागों को भेजने के लिए कहा गया है। युवाओं से भेंट मुलाकात के दौरान कॉलेज के छात्रों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से फ्री बस सेवा मुहैया कराने की मांग की थी।

प्राचार्यों से इस फॉर्मेट में मांगी गई है जानकारी।

15 अगस्त को मुख्यमंत्री ने किया था ऐलान
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 15 घोषणाएं की थी और इनमें से एक घोषणा कॉलेज से छात्रों को आने और जाने के लिए फ्री बस की भी थी। जिस पर अमल करते हुए अब डेटा मंगाए जा रहे हैं। 28 अगस्त तक डेटा आने के बाद सितंबर माह से फ्री बस सेवा शुरू की जा सकती है।

फ्री कोचिंग की भी घोषणा की गई थी

प्रदेश के दूर-दराज इलाकों में सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 11वीं और 12वीं के छात्र भी इंजीनियरिंग और मेडिकल की कॉम्पिटिटिव एग्जाम्स की बेहतर तैयारी कर सके इसके लिये देश के बड़ी कोचिंग संस्थाओं से फ्री ऑनलाइन कोचिंग की व्यवस्था करने की घोषणा भी मुख्यमंत्री ने की थी। इसके लिये सभी विकासखंड मुख्यालयों में छात्राओं को ऑनलाइन कोचिंग दी जाएगी।