कांग्रेस के उम्मीदवारों की पहली सूची छह सितंबर को होगी जारी, इन्‍हें मिल सकता है मौका

रायपुर ।कांग्रेस की पालिटिकल अफेयर कमेटी और पर्यवेक्षकों की बैठक में मिशन 2013 के लिए 75 पार का लक्ष्य तय किया गया। राजीव भवन में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल, पालिटिकल अफेयर कमेटी की अध्यक्ष कुमारी सैलजा, स्क्रिनिंग कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज की मौजूदगी में हुई बैठक में चुनावी रणनीति पर मंथन किया गया।

बैठक में तय किया गया कि पहली सूची में 27 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा छह सितंबर को होगी। इसमें उन सीटों पर प्रत्याशी बनाया जाएगा, जिनकी जीतने की गारंटी है। कांग्रेस के उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो वेणुगोपाल ने साफ-साफ कहा है कि हमें किसी भी कीमत पर 75 सीट पर जीत दर्ज करनी है। पार्टी के नेता आत्म विश्वास में रहें, लेकिन अति आत्मविश्वास में न रहें।

किसी गुट या नेता के करीबी होने की जगह सिर्फ जीतने वालों को ही उम्मीदवार बनाया जाएगा। वर्तमान विधायकों के सीट बदलने पर भी रोक लगा दी गई है। वेणुगोपाल ने सख्त लहजे में कहा कि जो विधायक सीट बदलने की बात करते हैं, उसकी टिकट काट दी जाए। किसी भी हाल में वर्तमान विधायकों की सीट नहीं बदली जाएगी। प्रदेश में करीब आठ विधायक और दो मंत्री अपनी सीट बदलने के लिए प्रयासरत हैं। ऐसे में वेणुगोपाल की सख्ती के बाद उनकी उम्मीद धाराशाही होती नजर आ रही है।

करीब साढ़े तीन घंटे चली बैठक में उम्मीदवार चयन की प्रक्रिया पर भी चर्चा हुई। बैठक के बाद मीडिया से चर्चा में केसी वेणुगोपाल ने कहा कि हमारा एक ही लक्ष्य है 75 सीट पर जीत। छत्तीसगढ़ में हमारे इस टारगेट को लेकर हमने चिंतन किया, प्लान किया, हम जीतेंगे। प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा ने भी कहा कि हर रिपोर्ट में हमें 75 प्लस सीटें मिल रही है। भले ही वह रिपोर्ट विपक्ष की हो और वह इस तथ्य को छिपा रहे हों।दो सितंबर को राहुल गांधी तो आठ सितंबर को राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का दौरा है। राहुल गांधी रायपुर में युवा सम्मेलन में शामिल होंगे। वहीं, मल्लिकार्जुन खरगे किसानों के लिए आयोजित सम्मेलन में शामिल होंगे। इससे पहले खरगे का 21 अगस्त को महासमुंद में कार्यक्रम होना था, जो रद हो गया है।

जिला स्तर पर एक से तीन नामों का भेजेंगे पैनल

उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि ब्लाक कांग्रेस की तरफ से एक से पांच सदस्यों का पैनल जिला कांग्रेस कमेटी को भेजा जाएगा। जिला कांग्रेस कमेटी एक से तीन दावेदारों का पैनल तैयार करके प्रदेश चुनाव समिति को भेजेगी। 26 अगस्त तक ब्लाक कमेटी सभी आवेदनों को जिला कांग्रेस को देगी।