गौर नृत्य का प्रदर्शन कर मतदाताओं को मतदान के प्रति किया जा रहा जागरूक

दन्तेवाड़ा,19 अगस्त । आगामी निर्वाचनों में नागरिकों द्वारा शत प्रतिशत मतदान करने व उन्हें अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से जिले में उत्साह के साथ मतदाता जागरूकता कार्यक्रम ‘‘स्वीप’’ चलाए जा रहे है। जिले में कलेक्टर व जिला पंचायत सीईओ के मार्गदर्शन में मतदाता जागरूकता अभियान कार्यक्रम निरंतर सुचारू रूप से संचालित हो रहा है, स्वीप के तहत विभिन्न विभागों के समन्वय से  मतदाता सूची में नाम जोड़ने व संशोधन इत्यादि के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। गली मोहल्ले में मतदाता जागरूकता रैली के माध्यम से सभी से शत-प्रतिशत मतदान करने की अपील की जा रही है।आज विशेष शिविर आयोजित कर जिले में  ‘‘दण्डामी माड़िया थीम‘‘ पर स्थानीय कलाकारों के द्वारा गौर नृत्य का प्रदर्शन करते हुए मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया गया।

मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन : 

मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली में मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया।शत प्रतिशत मतदान करने के लिए पोलिंग बूथ पर आने के लिए लोगो से बढ़ चढ़ कर मतदान करने के लिए जागरूक किया गया। मेरा वोट मेरा अधिकार के नारे लगाते हुए लोगों से वोटिंग की अपील की गई। साथ ही वोट डालना उनका अधिकार है यह समझाइश देते हुए लोगों को जागरुक किया गया।लोगो में मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए अधिकारियों, कर्मचारियों, स्कूली बच्चों, आम नागरिकों ने जागरूकता रैली निकाली।

मतदान विषय पर रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन :

स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों में मानव श्रृंखला बनाकर सभी को अनिवार्य रूप से मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। 18 आयु वर्ष पूरी कर चुके सभी युवाओं से अपने नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए अपील की जा रही है। लोगों से वोट डालने जागरुक करने के लिए विद्यालयों में रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें रंगोली के जरिए  मतदाता जागरूकता अभियान पर प्रकाश डाला जा रहा है। जमीन पर बनाई गई आकर्षक रंगोली हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करते हुए लोगों को वोट के महत्व के बारे में बता रही थी। रंगों से सराबोर तिरंगा व नारे से लोकतंत्र में मतदाता व मतदान के महत्व से लोगों को अवगत कराने की कोशिश, कर लोगों से मतदान करने का अनुरोध किया गया। छात्र छात्राओं की ओर से मतदान विषय पर एक से बढ़कर एक सुंदर रंगोली बनाकर लोगों को मतदान का संदेश दिया गया।

ईवीएम, वीवीपैट का प्रदर्शन : 

आगामी निर्वाचन को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी  के निर्देशन में जिले के सभी विकासखंड में जागरूकता रथ के माध्यम से ईवीएम, वीवीपैट का प्रदर्शन करते हुए मतदान करने की प्रक्रिया बताई जा रही है। साथ ही मतदाताओं को जानकारी दी जा रही है, कि वोट डालने के लिए मतदाता को अपने पसंद के प्रत्याशी के नाम के सामने वाला बटन दबाना होगा तथा बटन दबाने के बाद जिस प्रत्याशी को वोट दिया है। उसके नाम के सामने वाली लाइट जलेगी। इसके बाद वीवीपैट पर कुछ सेकेण्ड के लिए एक पर्ची दिखाई देगी, जिसे देखकर मतदाता यह सुनिश्चित कर सकेंगे, कि उन्होंने जिस प्रत्याशी का बटन दबाया है वोट उसी को मिला है। इस दौरान ग्रामीणों ने ईवीएम का बटन दबाकर, वीवीपैट में कुछ सेकेण्ड के लिए पर्ची दिखाई देने की प्रक्रिया को देखा। और स्वयं अभ्यास भी किया। इस प्रकार वन क्षेत्र में बसे गाँवों के निवासियों को अनिवार्य रूप से वोट डालने के लिए प्रेरित किया गया।