सेहत: इन फूड आइटम्स को कच्चा खाने से मिलेगा ज्यादा पोषण, सेहत के लिए हैं बेहद जरूरी

शरीर को फिट और हेल्दी रखने के लिए लोग खाने में पौष्टिक चीजें शामिल करते हैं। लेकिन इसके बावजूद भी इनका कुछ खास फायदा शरीर को नहीं मिलता है। जिसकी एक वजह यह भी हो सकती है कि लोग उन चीजों को भी पकाकर खाते हैं जिन्हें कच्चा खाना चाहिए। दरअसल, कई ऐसे फूड आइटम हैं, जिन्हें अगर कच्चा खाया जाए तो शरीर को ज्यादा पोषण मिलेगा। आइए जानते हैं 5 ऐसे नाम जिन्हें आप कच्चा खा सकते हैं।

किन सब्जियों को कच्चा खा सकते हैं?

गाजर

कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन सी, पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर गाजर को कच्चा खाने से ज्यादा फायदा मिलता है। गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। कच्ची गाजर के सेवन से पेट और स्किन समेत कई समस्याओं से बचा जा सकता है।

चुकंदर

चुकंदर में सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसे खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। चुकंदर को आप कच्चा सलाद में खा सकते हैं और इसका जूस भी पी सकते हैं।

टमाटर

विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर और कैल्शियम जैसे पौष्टिक तत्वों से भरपूर टमाटर को आप सलाद के रूप में कच्चा खा सकते हैं। कच्चा टमाटर आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर टमाटर डायबिटीज, कैंसर जैसी कई बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है।

ड्राई फूट्स

बादाम और काजू को लोग रोस्ट करके या तलकर खाना पसंद करते हैं लेकिन ऐसा करने से इनके अंदर को पोषक तत्व कम हो जाते हैं। नट्स को रोस्ट करने के बजाय ऐसा ही खाना चाहिए। आप इनका सेवन शाम में स्नैक्स के दौरान कर सकते हैं।

खीरा

खीरा शरीर को हाइड्रेट रखता है, इसका सेवन अगर कच्चा किया जाए तो फायदा ज्यादा मिलता है। खीरे को पकाकर खाने से इसके पोषक तत्व कम हो जाते हैं। आप खीरे को सलाद के रूप में, जूस बनाकर या फिर रायते में खा सकते हैं।