Earthquake: महाराष्ट्र के कोल्हापुर में भूकंप के झटके, जानें रिक्टर स्केल पर कितनी रही तीव्रता

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में आज  रिक्टर पैमाने पर 3.4 तीव्रता का भूकंप आया, राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने जानकारी दी. एनसीएस ने कहा कि झटके भारतीय मानक समय (आईएसटी) पर 06:45:05 पर महसूस किए गए. भूकंप 5 किलोमीटर की गहराई पर आया था. किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है।

सतारा जिले के पाटन शहर समेत आसपास के गांवों में भूकंप के झटके महसूस किये गये. भूकंप सुबह 6.40 बजे आया. सुबह की सैर पर निकले नागरिकों में भय का माहौल फैल गया. कोयना बांध से 20 किमी दूर भूकंप के झटके महसूस किए गए और बांध सुरक्षित है. जबकि कोल्हापुर, सांगली, सतारा के साथ सांगली जिले के शिराला तालुका के चंदोली अभयारण्य क्षेत्र से 15 किमी क्षेत्र में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं।

अब जानिए भूकंप के कारण 

पृथ्वी की पपड़ी के असंतुलन या आइसोस्टैटिक असंतुलन को कई कारणों से जिम्मेदार ठहराया गया है. भले ही महाराष्ट्र प्रमुख टेक्टोनिक प्लेटों के किनारों पर स्थित नहीं है, फिर भी यह इंट्राप्लेट भूकंपीयता का अनुभव करता है, जो टेक्टोनिक प्लेटों के भीतर होता है. इस क्षेत्र की भूकंपीय गतिविधि को भारतीय प्लेट के भीतर प्राचीन दोषों और दरारों को फिर से सक्रिय करने वाले तनाव के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जिस पर महाराष्ट्र स्थित है