Beauty Tips : चेहरे को बनाना है सॉफ्ट और ग्लोइंग, तो चेहरे पर लगाएं दूध से बने ये फेस पैक, खिल उठेगी त्वचा…

डेस्क। सेहत के साथ-साथ दूध त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन, कैल्शियम, पोटेशियम, प्रोटीन और लैक्टिक एसिड, विटामिन बी12, बी6 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

जो त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करने के साथ-साथ कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। अगर आप दमकती त्वचा चाहते हैं तो कच्चे दूध को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं। आप इसके इस्तेमाल से कई तरह के फेस पैक बना सकते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

कच्चा दूध, शहद और नींबू का पैक


इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच कच्चा दूध लें। इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं. यह मिश्रण प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करता है। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

कच्चा दूध और बादाम


इस पैक को बनाने के लिए बादाम को रात भर कच्चे दूध में भिगो दें। अगली सुबह इसका पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर पानी से धो लें।

कच्चा दूध और हल्दी पैक


चमकती त्वचा के लिए आप इस पैक को चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में दो से तीन चम्मच दूध लें, उसमें एक चम्मच हल्दी मिलाएं और इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

कच्चा दूध और एवोकैडो फेस पैक


इस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में एक या दो बड़े चम्मच दूध मिलाएं, इसमें एवोकाडो को मैश करें। अब इसका चिकना पेस्ट बना लें, अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद पानी से धो लें.