हाई BP कंट्रोल करने से लेकर वजन घटाने तक, जानें कद्दू के बीज के अद्भूत फायदे

Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीजों को पेपिटस के नाम से भी जाना जाता है। ये छोटे अंडाकार आकार के बीज पोषक तत्वों का खजाना है। इनमें अनसैचुरेटेड फैट, ओमेगा-6 फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आप इन्हें स्नैक्स, स्मूदी मे या नाश्ते के रूप में खा सकते हैं। अगर आप इन्हें डाइट में शामिल करते हैं, तो आपको हेल्दी फैट्स, मैग्नीशियम और जिंक की मात्रा मिल सकती है। कद्दू के बीज डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। तो आइए जानते हैं, कद्दू के बीज के अनोखे फायदे।

वजन घटाने में मददगार

पोषक तत्वों से भरपूर कद्दू के बीज वजन घटाने में मदद करते हैं। इन बीजों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन के लिए फायदेमंद होता है। इन बीजों के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आप अनहेल्दी चीजों को खाने से बचते हैं। जिससे वजन घटने में मदद मिलती है।

कैंसर के खतरे को कम करता है

कद्दू के बीज महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इन्हें डाइट में शामिल करने से महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

कद्दू के बीज एंटीऑक्सिडेंट, मैग्नीशियम, जस्ता और अनसैचुरेटेड फैट का एक अच्छा स्रोत हैं। इन बीजों में मौजूद ये सभी पोषक तत्व हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करे

कद्दू के बीज रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करते हैं, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।

अनिद्रा की समस्या में मददगार

अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं, तो सोने से पहले कद्दू के बीजों का सेवन फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इसमें मौजूद ट्रिप्टोफैन, जो अमीनो एसिड के रूप में काम करता है। ये नींद को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट का है समृद्ध स्रोत

कद्दू के बीज विटामिन-ई, कैरोटीनॉयड, फ्लेवोनोइड और फेनोलिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट सूजन को कम करने में मदद करते हैं। ये कोशिकाओं को हानिकारक मुक्त कणों और कई बीमारियों से बचाते हैं।