कलेक्टर ने सामाजिक व ग्राम विकास के लिए समाजिक जनों से की अपील

महासमुन्द,09 अगस्त  कलेक्टर मलिक ने आज जिले के विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि व प्रमुखों से चर्चा कर उनकी समस्याओं से अवगत हुए। कलेक्टर ने विशेष रुप से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान किए गए घोषणा के क्रियान्वयन और समय-समय पर किए गए घोषणा के संबंध में चर्चा की। उन्होंने राशि स्वीकृति और भूमि आबंटन संबंधी जानकारी साझा की। 

कलेक्टर ने कहा कि हमारा प्रयास है कि मुख्यमंत्री की ओर से किए गए घोषणा पर अमल जल्द से जल्द हो, विशेषकर उनके द्वारा जो सामाजिक भवनों व जमीन आबंटन की घोषणा की गयी है। उसके लिए उन्होंने सभी समाज से आग्रह किया कि एक साथ बैठकर चर्चा करें। कलेक्टर मलिक ने कहा कि यदि सभी समाजिक भवन एक ही स्थान पर बने तो यह बेहतर विकल्प हो सकता है। ऐसी स्थिति में रोड, गार्डन और अन्य आधारभूत सुविधाएं प्रशासन की ओर से मुहैया कराई जाएंगी, इसके लिए उन्होंने सामाजिक जनों से सहमति चाही। कलेक्टर ने इसके अलावा समाज में व्याप्त कई बुराइयों के समाधान के लिए भी अपील किया।

कलेक्टर मलिक ने कहा कि प्रत्येक गांव में मुक्तिधाम है या नहीं, यदि मुक्तिधाम में अतिक्रमण है, तो उसे हटाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मनरेगा में मुक्तिधाम, आंगनबाड़ी, लाइब्रेरी और खेलकूद के लिए राशि स्वीकृत की जाएगी। उन्होंने समाजिक जनों से अपील किया कि गांव में स्कूल, आंगनबाड़ी की स्थिति का निरीक्षण करते हुए उन्हें अवगत कराएं। स्कूलों में बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थिति के लिए भी आगे आये। किसी भी समाज में कुपोषित बच्चे नहीं होने चाहिए इसके लिए समाजिक जनों को भी आगे आने का आग्रह किया।

कलेक्टर मलिक ने कहा कि जाति प्रमाण पत्र के लिए स्थाई समाधान करने का प्रयास किया जा रहा है। अब कक्षा 1 से 12 वीं तक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के जाति प्रमाण पत्र स्कूल में ही बनाए जाएंगे, इसके लिए सभी प्राचार्यो को निर्देशित किया गया है। यदि रिकॉर्ड संबंधी कोई परेशानी आ रही है, तो ग्राम में ग्रामसभा से एवं नगर निकाय में सामान्य सभा से प्रस्ताव पारित कर लेवे। उन्होंने बताया कि अब व्यक्ति के मानसिक विकलांगता के उपचार के लिए फिजियोथैरेपी हर ब्लॉक में नियुक्ति की जाएगी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम को देखते हुए सर्पदंश से होने वाली मौतों को रोकने के लिए ऐसे लोगो के बारे में जानकारी रखें जो सांप पकड़ते हों, ऐसे लोगों की सूची बनाकर गांव में चस्पा करें और लोगों को बताएं।

चर्चा के दौरान समाजिक प्रमुखों ने कई ज्वलंत समस्याओं के सम्बंध में चर्चा की। कलेक्टर ने कहा कि समस्याओं के समाधान के लिए सबसे सहयोग लेकर लगातार कार्रवाई की जा रही है। इस दौरान समाज के प्रतिनिधियों ने कलेक्टर के इस पहल की सराहना की और धन्यवाद ज्ञापित किया। बैठक में अपर कलेक्टर दुर्गेश वर्मा, तहसीलदार चंद्रशेखर मंडई और विभिन्न समाज के प्रमुख व प्रतिनिधि मौजूद थे।