Kanker News : मतांतरित व्‍यक्ति के शव को दफनाने को लेकर विरोध, पखांजूर आज बंद, बाॅडी को कब्र से निकालने की मांग

कांकेर/पखांजूर। छत्‍तीसगढ़ के कांकेर जिले के पखांजूर में मतांतरित व्‍यक्ति के शव को दफनाने का विरोध करते हुए आज सर्व हिंदू संगठन ने बंद का आह्वान किया है। हिंदू संगठन मतांतरित व्‍यक्ति के शव को कब्र से निकालने की मांग पर अड़े हुए हैं। साथ ही कब्रिस्‍तान के लिए आवंटित भूमि को रद करने की भी मांग की है।

दरअसल, यह मामला ग्राम पंचायत माझपल्ली का है। यहां मतांतरित कर क्रिश्चयन बने मृतक आदिवासी युवक का शव नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक एक में दफनाने को लेकर विवाद शुरू हो गया। युवक की मौत गांव में ही हुई थी। लेकिन विवाद के चलते गांव में युवक का शव को नहीं दफनाया जा सका, जिसके बाद इसकी शिकायत मृतक के बेटे ने प्रशासन से की थी।

प्रशासन और पुलिस अधिकारियों की सुरक्षा में मृतक का शव 4 अगस्त की रात माझपल्ली से पखांजूर लाकर वार्ड क्रमांक एक में दफनाया गया। इस दौरान हिंदू संगठन ने शव दफनाने का विरोध शुरू कर दिया और रात में इसके विरोध में पखांजूर थाने में आवेदन भी दिया। इसी विवाद के चलते पखांजूर थाने के सामने वार्ड वासियों ने प्रशासन के खिलाफ धरना भी दिया।

शव दफनाने को लेकर गांव में विवाद

ग्राम माझपल्ली में बीमारी से मरे युवक का शव दफनाने को लेकर गांव में शुरू हुआ विवाद अब पखांजूर पहुंच गया है। ग्राम माझपल्ली निवासी दिलीप पददा की 3 अगस्त को मौत हो गई। युवक विगत एक वर्ष से बीमार चल रहा था। इसी दौरान वह मसीही समाज के किसी प्रचारक के संपर्क में आया और उसकी बीमारी ठीक होने की बात कह उसका और उसके परिवार का एक माह पूर्व ही मतांतरण करा दिया गया।

मतांतरण के चलते शव को आदिवासी सामाज के लोगों ने अपने कब्रिस्तान में नहीं दफनाने दिया। इस दौरान स्‍वयं की जमीन में शव दफनाने का प्रयास किया गया, पर मृतक के अन्य परिवार वाले भी सहमत नहीं हुए और ग्राम के गायता पटेल ने भी विरोध किया जिसके बाद शव का अंतिम संस्कार नहीं हो पाया।

4 अगस्त को इस मामले की शिकायत मृतक के बेटे ने ग्राम ऐसेवेड़ा के जन चैपाल शिविर में कलेक्टर कांकेर से कर दी। जिसके बाद प्रशासन ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए तुरंत माझपल्ली पहुंचा। वहां शव दफन नहीं हो पाने के बाद रात को शव पखांजूर लाया गया और वार्ड क्रमांक एक में पुलिस सुरक्षा के साथ दफना दिया गया।

शव दफनाने को लेकर वार्डवासियों ने किया विरोध

इस दौरान ही शव दफनाने को लेकर वार्डवासियों ने विरोध शुरू कर दिया और रात को ही पखांजूर थाने में पहुंच ज्ञापन दे विरोध जताया और शव अन्यत्र दफनाने की मांग शुरू कर दी। इस मामले को ले आज सुबह फिर पखांजूर थाने में वार्डवासी पहुंच गऐ जिस दौरान पखांजूर नगर पंचायत अध्यक्ष वप्पा गांगुली के साथ साथ पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष असीम राय भी उपस्थित रहे।

प्रशासन की ओर से पखांजूर एसडीएम अंजोर सिंह पैकरा, तहसीलदार कुलदीप ठाकुर, और पुलिस की ओर से अतरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रशांत शुक्ला उपस्थित रहे। प्रशासन द्वारा भविष्य में और शव उक्त स्थान में नहीं दफनाने और भूमि का आवंटन निरस्त करने का आश्वासन दिया गया पर वार्डवासी शव वहां से हटाने की मांग पर अड़े रहे।

करीब 10 बजे पूर्व विधायक भोजराज नाग भी इस मामले को लेकर पखांजूर पहुंचे। प्रशासन द्वारा यही प्रस्ताव उन्हें भी दिया गया। लेकिन वे शव हटाने की ग्रामीणों की मांग के साथ अड़े रहे जिसके बाद वे ग्रामीणों के साथ ही पखांजूर थाने के सामने टेंट लगा धरना शुरू कर दिया और शव हटाने की मांग पर अड़ गए।

विरोध में पूर्व सांसद विक्रमदेव उसेंडी का भी साथ

इस धरना प्रदर्शन में पूर्व सांसद विक्रमदेव उसेंडी भी पहुंचे और उन्‍होंने भी वार्डवासियों की मांग का समर्थन किया और प्रशासन के कार्यप्रणाली में सवाल उठाते हुए कहा, प्रशासन द्वारा भूमि के आवंटन में पारदर्शिता नहीं बरती गई। इससे ही प्रशासन की मंशा पता चलती है कि वह कांग्रेस सरकार के दवाव में आदिवासी समाज का मतांतरण कराकर आदिवासी संस्कृति को नष्ट करने में लगा हुआ है।

जिन जमीन में शव को दफनाया गया है वह जमीन मसीही समाज के कब्रिस्तान के लिए आरक्षित की गई है, पर इस मामले को लेकर भी विवाद शुरू हो गया है। आरोप है कि प्रशासन की ओर से चुपके से इस जमीन को मसीही समाज के कब्रिस्तान के लिए आरक्षित कर दिया गया। अब विवाद शुरू हुआ तो प्रशासन आवंटन निरस्त करने की बात कह रहा है।

नगर पंचायत अध्यक्ष वप्पा गांगुली ने बताया, उन्हें भी प्रशासन द्वारा इस जमीन के आरक्षित करने के पूर्व इसकी सूचना तक नहीं दी गई और न ही नगर पंचायत से कोई एनओसी लिया गया। जब शव दफनाया गया और विवाद शुरू हुआ तक उन्हें भी इस बात की जानकारी हुई कि प्रशासन ने ढाई एकड़ भूमि मसीही समाज के लिए आरक्षित की है। उन्होंने बताया की पखांजूर में ही मिशनरी के द्वारा 30 एकड़ से अधिक भूमि खरीदी गई है, वे वहां कब्रिस्तान बना सकते हैं ताकि भविष्य में भी कोई विवाद न हो। इस मामले में विरोध प्रदर्शन करने पहुंचे पूर्व विधायक भोजराज नाग ने बताया, मसीही समाज के लोग आदिवासी समाज के लोगों का मतांतरण करा रहे है और वर्तमान कांग्रेस सरकार और प्रशासन उनका अप्रत्यक्ष रूप से साथ दे रहा है।

बांदे क्षेत्र में हजारों एकड़ जमीन मसीही समाज के द्वारा खरीदी और वन भूमि पटटा की आड़ में हड़पी गई है, चर्च बनाया गया है और मतांंतरण के लिए स्कूल भी चलाऐ जा रहे है। प्रशासन इसकी भी जांच करे। इन मिशनरियों के पास दुनिया भर के काम के लिए जमीन है पर शव दफनाने के लिए जमीन नहीं है। बांदे क्षेत्र से शव पखांजूर लाया जा रहा है। ग्रामीणों की मांग को जायज बताते हुए प्रशासन को शव उखाड़ने की मांग की।

इस संबध में पखांजूर अनुविभागीय अधिकारी पखांजूर अंजोर सिंह पैकरा ने बताया की उनके पूर्व पदस्थ अनुविभागीय अधिकारी द्वारा इस भूमि का आवंटन किया गया है वर्तमान में विरोध कर रहे वार्ड वासियों से बातचीत कर समाधान निकालने का प्रयास किया जा रहा है।