पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विस प्रोवाइडर पेटीएम (Paytm) के एवरेज मंथली यूजर्स में बड़ा उछाल देखने को मिला है। फिनटेक कंपनी पेटीएम के मुताबिक उसके एवरेज मंथली यूजर्स साल-दर-साल 19 प्रतिशत बढ़कर 9.3 करोड़ हो गए हैं।
जुलाई में 4 लाख बढ़ा मर्चेंट सब्सक्रिप्शन
पेटीएम ने एक फाइलिंग में कहा कि कंपनी का मर्चेंट सब्सक्रिप्शन 82 लाख रहा, जिसमें साल भर में 41 लाख नए सब्सक्रिप्शन शामिल थे। क्रमिक रूप से, कंपनी ने जुलाई 2023 में मर्चेंट सब्सक्रिप्शन में लगभग 4 लाख की वृद्धि देखी।
39 प्रतिशत बढ़ा GMV
मर्चेंट के लिए भुगतान मात्रा या सकल व्यापारिक मूल्य (Gross Merchandise Values (GMV)) सालाना आधार पर 39 प्रतिशत बढ़कर 1.47 लाख करोड़ रुपये हो गया।
पेटीएम ने कहा कि
हम ईएमआई और कार्ड जैसे गैर-यूपीआई उपकरणों के जीएमवी में वृद्धि देख रहे हैं। हम भुगतान की मात्रा पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो हमारे लिए या तो शुद्ध भुगतान मार्जिन के माध्यम से या प्रत्यक्ष अपसेल क्षमता से लाभ उत्पन्न करती है
पिछले महीने बांटे 5194 करोड़ रुपये के लोन
पेटीएम ने बताया कि उसने जुलाई महीने में 43 लाख लोन बांटे, जिससे महीने में वितरित लोन का कुल मूल्य 148 प्रतिशत की सालाना वृद्धि के साथ 5194 करोड़ रुपये हो गया। इसके अलावा पेटीएम ने बताया कि कंपनी सितंबर 2023 से ऑपरेटिंग मेट्रिक्स का मासिक खुलासा बंद कर देगी और तिमाही आधार पर खुलासे साझा करेगी।
पहले तिमाही में हुआ था घाटा
आपको बता दें कि अभी हाल ही में 21 जुलाई को पेटीएम ने वित्त वर्ष 24 के पहले तिमाही के नतीजे जारी किए थे, जिसके मुताबिक कंपनी को पहली तिमाही में 357 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था जो पिछले साल की इसी अवधि में 6,444 करोड़ रुपये के नुकसान की तुलना में काफी कम है।
परिचालन से बढ़ा राजस्व
चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के दौरान पेटीएम का परिचालन से राजस्व 39.4 प्रतिशत बढ़कर 2,341 करोड़ रुपये हो गया, जो एक साल पहले की अवधि में 1,679 करोड़ रुपये था।
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