गर्भवती और कुपोषित बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र की पोषण वाटिका से ही मिलेगा पोषक आहार

जशपुरनगर,03 अगस्त । जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों में महिला व बाल विकास विभाग की मदद से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं ने पोषण वाटिका तैयार किए हैं। इससे अब उन्हें ताजी, हरी-भरी और पोषक से भरपूर सब्जियां उपलब्ध होंगी। पोषण वाटिका से गर्भवती महिलाओं व कुपोषित बच्चो की सेहत में सुधार आयेगा। पोषण अभियान अंतर्गत महिला एवं बाल विकास परियोजना के अधिकारियों व पर्यवेक्षकों के मार्गदर्शन में पोषण वाटिकाओं का निर्माण किया गया है।

इसी कड़ी में परियोजना बागबहार सेक्टर चिकनीपानी आंगनबाड़ी केंद्र खुर्सीटोला, बिरनी टोला में कार्यकर्ता कार्यकर्ता सुकांती पैंकरा, सहायिका घुमला बाई की ओर से पोषण वाटिका में भिंडी, कुंदरू, मक्का, मुनगा, बरबट्टी, मखना, करेला और हरी सब्जी का उत्पादन किया जा रहा है। पोषण वाटिका में हरी सब्जिया लहलहा रहा है। वाटिका में उत्पादित साग-सब्जी को आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों और गर्भवती माताओं को वितरित किया जाता है। ताकि उन्हें पौष्टिक आहार का लाभान्वित दिया सके।

पोषण वाटिका बनाने का उद्देश्य बच्चों और गर्भवती माताओं में एनीमिया और कुपोषण को दूर करना है। जिससे कुपोषण मुक्त व स्वास्थ्य छत्तीसगढ़ की संकल्पना को साकार किया जा सके, साथ ही समूह की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाकर उनकी आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ किया जा सके।