Muscle Strengthening Oil: अगर आपको भी बढ़ानी है मसल्स की स्ट्रेंथ, तो ये ऑयल्स हैं इसके लिए बेस्ट

Muscle Strengthening Oil: अगर आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं, तो आप लंबे समय तक स्वस्थ बने रह सकते हैं इस बात को समझ लें। मांसपेशियों को हेल्दी रखने से चलने-फिरने, दौड़ने, वजन उठाने जैसी चीज़ों को करने में मदद मिलती है। मसल्स बनाने और उसे मजबूत बनाने के लिए जिम जाकर हैवी वर्कआउट करना ही जरूरी नहीं, बल्कि आप क्या खा रहे हैं, कैसी लाइफस्टाइल है इस पर भी गौर करना जरूरी है

खासतौर से बढ़ती उम्र में, क्योंकि बढ़ती उम्र में मसल्स लॉस होना शुरू हो जाता है और खराब पोषण के अलावा कोई पुरानी बीमारी इस प्रोसेस को और तेज कर देती है। अगर मसल्स मजबूत न हो, तो हम रोजमर्रा के काम भी सही तरीके से नहीं कर पाएंगे। मसल्स को मजबूत बनाने के लिए नियमित रूप से फिजिकल एक्टिविटीज़, जिसमें रनिंग, वॉकिंग, स्विमिंग, साइक्लिंग जो भी मुमकिन हो करें। इसके अलावा कुछ ऑयल्स भी मसल्स की स्ट्रेंथ बढ़ाने में कर सकते हैं आपकी हेल्प।

तिल का तेल

मसल्स को मजबूत बनाने और रिलैक्स करने में तिल का तेल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। सबसे अच्छी बात कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। इस तेल को रोजाना लगाने से मांसपेशियां तो मजबूत होती ही हैं साथ ही त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती हैं। शरीर में किसी तरह का दर्द है, तो उसे भी दूर करने में ये तेल है बेहतरीन। 

नारियल का तेल

नारियल का तेल बालों को हेल्दी रखने और सर्दियों में त्वचा को मॉयश्चराइज रखने का ही काम नहीं करता, बल्कि इससे मसल्स की स्ट्रेंथ भी बढ़ाई जा सकती है। नारियल के तेल में प्राकृतिक रूप से एंटीबैक्ट्रीरियल, एंटी फंगल गुण होते हैं, जो हर तरह से हमें फायदा पहुंचाते हैं। इससे रोजाना शरीर की मसाज करें और फिर देखें फायदे।

बादाम का तेल

बादाम के तेल का इस्तेमाल आज से नहीं बल्कि काफी पहले से स्किन और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। मसल्स को मजबूत बनाने के लिए इस तेल से मालिश को सजेस्ट किया जाता है। यह स्किन में बहुत जल्द एब्जॉर्ब हो जाता है। इस तेल में इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे स्किन की समस्याओं जैसे खुजली, रैशेज आदि से राहत मिलती है।